bus
Representational Pic

  • दैनिक भार 10 फीसदी कम हो गया
  • एसटी को मार्च में प्रतिदिन 5 लाख से 9 लाख रुपये का नुकसान

Loading

यवतमाल. जिले में कोरोना का प्रसार दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है. इसी तरह, एसटी कॉर्पोरेशन, जो लॉकडाउन के कारण आर्थिक रूप से प्रभावित था, अब फिर से कोरोना की लहर से प्रभावित हो गया है. परिणामस्वरूप, एसटी कॉर्पोरेशन की दैनिक आय में मार्च में 5 से 9 लाख रुपये की कमी आई है. कोरोना के कारण एसटी एक साल से घाटे में चल रहा है और आने वाले समय में लोड सामान्य से कम रहने वाला है.

प्रशासन ने परिवहन सेवा को 50 प्रतिशत क्षमता पर जारी रखने का आदेश दिया है. साथ ही, धार्मिक और सार्वजनिक स्थानों पर उपस्थिति 50 प्रतिशत तक सीमित है. इससे नागरिकों में चिंता का माहौल पैदा हो गया है. परिणामस्वरूप, ग्रामीण क्षेत्रों से शहर में आने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है और चिंता है कि क्या यह बढ़ेगा. इससे एसटी बस के यात्री प्रभावित हो रहे हैं. कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि से पहले, जिले में 50 से अधिक भारमान था. हालांकि, जैसे-जैसे कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ती है, भार की दर घटकर 35 से 40 प्रतिशत पर आ गया है. यात्रियों की कम प्रतिक्रिया के कारण, निगम ने यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार बस सेवा जारी रखी है. दूरदराज के इलाकों में बस यात्रा रद्द कर दी गई है. यात्री भीड़ के कारण निगम को घाटा उठाना पड़ रहा है.

बाहर जिले के लॉकडाउन का प्रभाव

राज्य के कई जिलों में तालाबंदी है. विभाग नागपुर रूट पर कई बस यात्राएं करता है. लेकिन नागपुर में तालाबंदी के कारण यात्रियों की संख्या में कमी आई है. तथा परभणी विभाग ने शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिए है, जिससे यवतमाल डिवीजन को नुकसान उठाना पड़ता है.

-श्रीनिवास जोशी, विभागों के नियंत्रक

एसटी की दैनिक आय में 5 से 9 लाख की कमी आई

जिले के बाहर, जिले में लंबी दूरी की यात्राओं के लिए 458 बसें चलती हैं. हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर ने जिले के भीतर और बाहर लंबी दूरी की बसों का भार कम कर दिया है. नतीजतन, फरवरी में दैनिक आय 45 लाख रुपये से घटकर मार्च में प्रति दिन 35 लाख रुपये हो गई है. एसटी निगम एक साल से अधिक समय से घाटे में चल रही है.