ढाणकी स्वास्थ्य केंद्र में 3 सालों से फार्मासिस्ट का पद रिक्त,मरीजों ने की तात्काल पद भरने की मांग

    Loading

    ढाणकी. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को रिक्त पदों का ग्रहण छुटने का नाम नही ले रहा है.ढाणकी शहर की बढती जनसंख्या और परिसर के गांव खेडों के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य केंद्र का संपर्क इन सभी का तनाव स्वास्थ्य केंद्र पर पड रहा है. लेकिन यहां पर कर्मचारी, अधिकारीयों के अभाव से केंद्र में आनेवाले मरीजों को बिना ईलाज उलटे पांव लौटने से निराशा हाथ लगती है.ढाणकी स्वास्थ्य केंद्र में 2 एमबीबीएस डाक्टरों की जरुरत है, लेकिन लंबे समय से एक डाक्टर के बलबुते काम चल रहा है.

    शहर के विभीन्न राजनितीक दल काँग्रेस शिवसेना वंचित बहुजन आघाडी, भाजपा, मनसे ने स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की असुविधा दूर करने के लिए रास्ते पर उतरकर आंदोलन किया, इससे डरे स्वास्थ्य यंत्रणा के अधिकारीयों नें यहां पर एक एमबीबीएस डाक्टर,नर्स मलेरिया डाक्टर की नियुक्ती की, लेकिन अस्पताल की आत्मा माने जानेवाले फर्मासिस्ट का पद ढाई से तीन बरसों से रिक्त है, केंद्र में आयात हुई दवाईयों का जखिरा संभालने, उसका लेखाजोखा रखनेवाला कोई नही है.

    साथ ही यहां पर डाक्टर द्वारा दी गसी प्रिस्क्रीप्शन की दवाईयों को मरीजों देने के लिए कोई उपलब्ध नही है, साथ ही यहां पर दवाईयां उपलब्ध नही होने की जानकारी देकर मरीजों को बाहर से दवाई लाने की बात कही जाती है. एैसे में गरीब मरीजों को बाहरी मेडिकल से दवाईयां खरीदकर आर्थिक नुकसान सहना पड रहा है.

    उल्लेखनिय है की यहां पर फार्मासिस्ट के तौर पर भुसारे कार्यरत थे, जो रिटायर्ड हो चुके है, तब से लगकर अब तक यहां पर नए फार्मासिस्ट की नियुक्ती ना कर स्वास्थ्य केंद्र को अपने हाल पर छोड दिया गया है, यहां पर कर्मचारी डाक्टर द्वारा लिखी गयी दवाईयां देता है, हर दिन एक नया कर्मचारी मरीजों को दवाईयां बांटता है, लेकिन उनके पास फार्मासिस्ट का सर्टीफिकेट नही है, एैसे में दिनदहाडे डाक्टर के सामने केंद्र में दवाईयां बांटकर मरीजों के जान से खेला जा रहा है.

    हालांकी यहां पर फार्मासिस्ट न होने से बतौर सामाजिक सेवा गांव की बीफार्म हो चुकी एक युवती निशुल्क दो माह से सेवा दे रही है.फार्मासिस्ट के अभाव में दवाईयां बांटते समय गलत दवाईयां मरीजों को देने और इसका अनुचित परिणाम होने पर इसकी जिम्मेदारी कौन लेंगा, एैसा सवाल नागरिकों द्वारा किया जा रहा है. साथ ही अनुचित घटना के पहले केंद्र में फार्मासिस्ट की रिक्त जगह भरने की मांग शहरवासीयों द्वारा की जा रही है.