शार्ट सर्किट के कारण अनार का बागिचा जलकर हुआ खाक, 1 करोड की वार्षिक आय को पहूंचा नुकसान

    Loading

    • 15 एकड के 4 हजार अनार पेड जलकर खाक

    बाभुलगांव. रालेगांव तहसील के टाकली (झोटींग)गांव के निकट अनार के बागीचे में शार्टसर्कीट के चलते आग लग गयी, इस घटना में अनार का बाग पुरी तरह जलकर खाक हो गया. 29 मई की रात तुफानी हवाओं के कारण बिजली तारों में शार्टसर्कीट होने से आग की यह घटना मनिष यशवंतराव झोटींग इस किसान के खेत में हुई.इस घटना में 1 करोड रुपए वार्षिक आय वाले इस अनार बागीचे में लगे 5 हजार पेड जलकर नष्ट हो गए.जिससे मनिष झोटींग नामक इस किसान को गंभीर आर्थिक नुकसान उठाना पडा है.

    बताया जाता है की इस आग में जलकर तबाह हो चुके अनार के हजारों पेडों की आयु 7 वर्ष हो चुकी थी,अनान का पुरा बगिचा जलकर खाक होने से इस फल उत्पादक किसान को होनेवाली 1 करोड की वार्षिक आय का नुकसान हो गया.बिजली वितरण कंपनी के लापरवाही के चलते यह शार्टसर्कीट और इसके कारण लगी आग की घटना से यह नुकसान होने की शिकायत घटना के बाद प्रशासन से की गयी है.

    प्राप्त जानकारी के मुताबिक अनार का बगीचा बुरी तरह जलने की घटना के बाद मौके पर पहूंचे पहूंचे राजस्व और कृषी विभाग के कर्मचारीयों ने पंचनामा किया, लेकिन बिजली महावितरण कंपनी को इस घटना के संबंध में शिकायत करने पर इस बारे में कोई कारवाई नही की गयी. जिसे लेकर किसान और उसके निकटवर्तीयों में रोष व्याप्त है.

    बिते 7 सालों से मनिष झोटींग नामक इस युवा किसान ने आर्थिक और मानसिक संकट झेलकर यह अनार का बागिचे में बहार लायी थी, लेकिन बिजली के शार्टसर्कीट ने इस बाग को तबाह कर दिया, कुछ ही क्षणों में अनार के हजारों पेडों समेत बागिचे में सिंचाई के लिए लगी ड्रिप सिस्टीम और खेतीहर सामान जलकर खाक हो गए.

    अनार के बागीचे से भरपुर आय होकर आर्थिक परिस्थिती सुधरेंगी, एैसा सपना इस किसान ने देखा था जिसपर महावितरण कंपनी यंत्रणा की लापरवाही और आग ने पानी फेर दिया है.प्रशासन द्वारा इस घटना के बाद उचित तौर पर पंचनामा कर अधिकाधिक आर्थिक नुकसान मुआवजा देने की मांग किसान मनिष झोटींग ने की है.