कृषी विज्ञान केंद्र में आयोजित हुआ गरीब कल्याण सम्मेलन

    Loading

    यवतमाल. कृषी विज्ञान केंद्र,यवतमाल में 31 मई को गरीब कल्याण सम्मेलन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लाईव संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वसंतराव नाईक कृषी जैव तकनिकी महावियालय के सहयोगी अधिष्ठाता डा. एन.डी. पार्लावार,प्रमुख अतिथी तथा मार्गदर्शक डा.विजय माने, अन्न तकनिकी कॉलेज के सहयोगी अधिष्ठाता डा. प्रमोद यादगीरवार,सहयोगी संशोधन संचालक,विभागीय कृषी संशोधन केंद्र, यवतमाल आदी मान्यवर उपस्थित थे.

     इस समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिमला से साधे गए संवाद का लाईव प्रसारण उपस्थित किसानों को दिखाया गया.इसके बाद कृषी विज्ञान केंद्र में डा. एन.डी.पार्लावार ने फसल उत्पादन बढाने लगनवेाले पीएसबी, रायजोबिअम और अजाटोबैक्टार जैविक संवर्धन पर किसानों को मार्गदर्शन करते हुए यह महाविद्यालय और कृविके.में बिक्री के लिए उपलब्ध होने और इसका अधिकाधिक ईस्तेमाल करने की सलाह किसानों को दी.

    इस समय कृषी विज्ञान केंद्र के विस्तार अधिकारी मयुर ढोले ने कार्यक्रम का महत्व विषद किया, जबकी सहयोगी अधिष्ठाता डा.विजय माने ने खेतीपुरक व्यवसायों की अहमीयत और डा. प्रमोद यादगीरवार ने फसलों पर कर्म खर्च में किट और रोग व्यवस्थापन पर मार्गदर्शन किया.

    अगले सत्र में किटक वैज्ञानिक डा. प्रमोद मगर,ने खरीफ सत्र में कीटक और बिमारी व्यवस्थापन तथा कृषी अभियांत्रीक महाविदयालय के वैज्ञानिक डा. एस.एस. वाणे ने आधुनिक कृषी मशिनरी और इसके ईस्तेमाल पर मार्गदर्शन किया.कार्यक्रम का संचलन प्रयोगशाला सहाकय विशाल राठोड ने और आभार प्रदर्शन कृषी विज्ञान केंद्र के कार्यालयीन अधिक्षक प्रतिक रामटेके ने किया.