समाजकल्याण सफाई कर्मीयों के लंबित वेतन के लिए संभाजी ब्रिगेड हुई आक्रमक

    Loading

    यवतमाल. स्थानिय समाज कल्याण विभाग में ब्रिक्स कंपनी और क्रिस्टल कंपनी के जरीए अस्थायी तौर पर कार्यरत सफाई कर्मीयों को बिते अनेक माह से वेतन नही दिया गया है, जबकी दिपावली के मौके पर भी वेतन नही ना मिलने से इन कर्मचारीयों के परिवारों पर आर्थिक संकट छाया हुआ है.

    उनकी समस्याओं को ध्यान में लेकर संभाजी ब्रिगेड के अध्यक्ष सुरज खोब्रागडे के नेतृत्व में आक्रमक रुख अपनाया गया, इस मामलें में ब्रिगेड के पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं ने सफाई श्रमिकों को साथ लेकर जिलाधिकारी और जिला श्रमरोजगार अधिकारी से मिलकर उनकी समस्याएं बताई, जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा इस मामलें में कारवाई के निर्देश देने से कंपनी के जरीए कार्यरत इन अस्थायी कर्मीयों को पहली किश्त में दो माह का एकत्रीत वेतन अदा किया गया, जबकी दो दिनों में अगला वेतन दिया जाएंगा, एैसी जानकारी विज्ञप्ती द्वारा दी गयी.

    समाज कल्याण विभाग में सफाई श्रमिक यह ब्रिक्स कंपनी और क्रिस्टल कंपनी द्वारा ठेका प्रणाली पर नियुक्त है, उन्हे समाजकल्याण से फंड कंपनी को दिया जाता है, और कंपनी उनका वेतन करती है, एक्सा समाजकल्याण और कंपनी में करार है, लेकिन इसके बावजुद कंपनी ने सफाई श्रमिकों को वेतन ना करने से वें आर्थिक संकट में घीर गए.कोरोना काल में संकट के समय उन्होने अपना काम जारी रख सेवा दी.

    लेकिन कंपनी ने बिते 10 माह से उनका वेतन नही किया, अनेक बार मांग और आवेदन करने पर कंपनी ने समाजकल्याण से फंड उपलब्ध नही होने की बात कही. इसके बाद कर्मचारीयों ने कामबंद हडताल शुरु की कर दी.इसी बीचकर्मचारी युनियन और संभाजी ब्रिगेड के बीच कर्मचारीयों की आर्थिक समस्या पर चर्चा की गयी.इसके बाद ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष सुरज खोब्रागडे के नेतृत्व में जिलाधिकारी और कामगार अधिकारी से मुलाकात कर उन्हे जानकारी देकर तात्काल वेतन करने कारवाई का तकाजा लगाया गया.

    संवैधानिक तौर पर आंदोलन के बाद कंपनी ने श्रमिकों का दो माह का वेतन एक ही दिन अदा कर अगले दो दिनों में दो माह का वेतन और दिपावली बोनसे देने का भरोसा जिला कामगार अधिकारी ने दिलवाया.इसके लिए संभाजी ब्रिगेड कामगार आघाडी यवतमाल के सचिन मनवर ,उमेश मेश्राम, श्रीकांत वानखेडे, राजेंद्र गायकवाड ,गोपाल माहुरकर, चंद्रकांत तांबे, संदेश सातपुडके ,निलेश अगलधरे ,दीपाला वानखेडे, दीपमाला आत्राम ,सविता भोयर, रमेश पोहाणे ,राम भजने, मनोहर लोंढे, शिवप्रसाद अंभोरे, संतोष वाघमारे आदी ने प्रयास किए.