यवतमाल तहसील में रेती घाट बंद, फिर भी उत्खनन और ढुलाई जारी

    Loading

    यवतमाल.जिले में जुन 2021 के पुर्व रेतीघाट पुरी तरह बंद होने के बावजुद बडे पैमाने पर रेतघाटों से अवैध उत्खनन और इसकी ढुलाई की जा रही है.जिले में सभी 16 तहसीलों में मौजुद रेतीघाटों पर निलामी के पुर्व  प्रतिबंधीत क्षेत्र घोषित किया गया है.

    लेकिन अधिकांश रेतीघाटों में चोरी छिपे तौर पर रेत का उत्खनन किया जा रहा है. इसमें मुख्य तौर पर यवतमाल तहसील और निकट के तहसीलों सें देर शाम और रात के दौरान रेतीघाटों पर उत्खनन कर रेतमाफिया अवैध ढुलाई कर रहे है. इस ओर खनिकर्म विभाग द्वारा उचित तौर पर ध्यान नही दिया जा रहा है.

    जिससे रेतढुलाई धडल्ले से जारी है.सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यवतमाल तहसील के 3 से 4 रेतघाटों पर जेसीबी और मोटरबोट के जरीए रेत का उत्खनन किया जा रहा है, जिसके बाद वहां से इसकी ढुलाई भी हो रही है. राजस्व यंत्रणा के अधिकारी, कर्मचारीयों को इन रेतीघाटों पर प्रतिबंध होने से वहां पर सख्त निगरानी के निर्देश है.

    लेकिन इसके बावजुद वहां पर अवैध उत्खनन और ढुलाई यह प्रशासनिक यंत्रणा की नाकामी होने की चर्चा जारी है.इसमें हर दिन लाखों रुपयों का राजस्व डुबोया जा रहा है.जिससे जिलाधिकारी अमोल येडगे द्वारा इस बारे में राजस्व यंत्रणा और रेत ढुलाई करनेवाले तत्वों के खिलाफ क्या कारवाई होती है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.

    उल्लेखनिय है की रेतघाट प्रशासनिक स्तर पर बंद होने की घोषणा के कारण रेतीघाटों पर रेती ठेकेदारों का तय समयावधी में उत्खनन बंद कर दिया जाता है, जिससे रॉयल्टी देकर रेत ढुलाई पुरी तरह बंद होती है.लेकिन इसके बावजुद ढुलाई करनेवालों वाहनों के मालिकों द्वारा चालकों और मजदुरों के जरीए यवतमाल तहसील में बडे पैमाने पर रेत का चोरी छिपे ढुलाई का काम जारी है.जिसपर राजस्व यंत्रणा कारवाई में कम पड रही है.

    सुत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेतीघाट बंद होने के बावजुद उत्खनन और रेत से लदे ट्रकों को गुजारने के लिए इससे जुडे लोग राजस्व यंत्रणा की गतिविधीयों पर ध्यान रखते है, वाहनों में रेतीघाट से रेत लादने के साथ ही ट्रक निकलने पर मोबाईल से एक दुसरे के संपर्क में रहकर जानकारी दी जा रही है.विशेषकर यातायात विभाग, और तहसील के दस्ते पर निगरानी रखने के लिए कुछ लोग हायवे, रेतीघाटों के मार्गों पर सक्रिय रहते है. इसके अलावा पायलेटींग कर प्रशासन की सक्रीयता की जानकारी एक दुसरे से संपर्क कर दी जा रही है.

    राजस्व ने गुप्त जानकारी के बाद रेत से लदे वाहन पकडे

    बताया जाता है की, अवैध रेत उत्खनन और ढुलाई करनेवालों की करतुत राजस्व यंत्रणा के अधिकारीयों पर कारवाई का सबब न बने, इसे देखते हुए  बिते दो दिनों से यवतमाल तहसील का राजस्व दस्ता सक्रिय होने का दावा कर रहा है,साथ ही गुप्त जानकारी के आधार पर बिती रात तहसील के दस्ते में शामिल मंडल अधिकारी, और पटवारी तथा अन्य कर्मचारीयों नें शहर के बाहर रात में चेकपाईंट बनाकर और रेतीघाटों पर जाकर निगरानी रखनी शुरु की है.

    इस दौरान रेतीघाट से अवैध रेतढुलाई करनेवाले 3 वाहनों कों पकडकर जमा किया गया, हालांकी इसकी जानकारी मांगने पर मंडल अधिकारी ने प्रशासनिक स्तर पर कारवाई शुरु होने की जानकारी दी.लेकिन इन वाहनों को बरामद करने के बाद रेत जब्त हुई अथवा नही, इस मामलें में सबंधित वाहनचालकों पर कितना जुर्माना लगाया गया है,इस बारे में मौन साध लिया गया, जिससे राजस्व यंत्रणा और अवैध रेत ढुलाई करनेवाले तत्वों में सांठगांठ का अनुमान जताया जा रहा है.

    फिलहाल मैं मंत्रालयीन स्तर पर काम निबटाने के लिए मुंबई में हुं, तहसील में रेतीघाटों पर अवैध उत्खनन और ढुलाई के बारे में फिलहाल जानकारी नही है, यदी एैसी गतिविधीयां जारी है,तो कारवाई होंगी,तहसील राजस्व दस्ते ने क्या कारवाई की है, इस बारे में पुछताछ कर जानकारी दी जाएंगी.

    ओंकारसिंग भौंड

    जिला खनिकर्म अधिकारी,यवतमाल