school
File Pic

    Loading

    यवतमाल. कोरोना की चौथी लहर आने की संभावनाएं जतायी जा रही है. बावजूद इसके  इस लहर का नए शिक्षासत्र पर फिलहाल कोई असर नहीं पडने वाला है. जिले में सभी शालाएं आगामी 29 जून से शुरु होनेवाली है. भले ही कोरोना मरीज फिलहाल पाए जा रहे है,लेकिन आगामी शिक्षासत्र में सभी शालाएं खुलकर आफलाईन पढाई होंगी.

    शालेय शिक्षा विभाग ने बीते सप्ताह ही इस बारे में स्पष्ट आदेश जारी किए है, जिससे यवतमाल जिले में आगामी 29 जुन से सभी शालाएं शुरु हो जाएंगी.उल्लेखनिय है की बीते दो सालों से कोविड के कारण शिक्षाप्रणाली में दिक्कतें और छात्रछात्राओं की पढाई पर विपरित असर पडा है. लेकिन इस बार चौथी लहर की आशंका के बावजूद पूरी सतर्कता बरतते हुए शालाओं में आफलाईन पढाई पर जोर दिया जाएंगा. एैसी भूमिका सरकार और शिक्षा विभाग ने ली है.

    उल्लेखनिय है की हर वर्ष राज्य में 15 जून और विदर्भ में 26 जून से शालाएं शुरु करने की सरकारी परंपरा रही है. हालांकि इस वर्ष कोविड लहर की आशंका को देखते हुए सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने इसकी तारीखों में थोडा बदलाव किया है.शुक्रवार 9 जून को राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक इस बार सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शालाएं 15 से 29 जून के दौरान खुल जाएंगी.उल्लेखनिय है की विदर्भ में 27 जून से शालाएं शुरु करने के आदेश राज्य के शिक्षा आयुक्त सुरज मांढरे ने 9 जून को जारी किए थे, जिसके दुसरे दिन राज्य की शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड ने आयुक्त द्वारा तय तिथी में बदलाव कर इसे 29 जून किया गया है.

    जिले में शालाएं खुलने से पहले 27 और 28 जून को सभी शिक्षकों और कर्मचारीयों को शाला में पूरा समय मौजूद रहकर शालाओं की स्वच्छता और सौंदर्यीकरण के काम पूरे करने के निर्देश दिए गए है, इसके अलावा शिक्षक, कर्मचारियों को संभावित कोविड प्रकोप के दौरान किस तरह की सावधानियां बरतनी है, इस बारे में भी दिशानिर्देश तय किए गए है.