केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थीयों से साधा संवाद, आम आदमी के विकास की योजनाओं पर जिले में प्रभावी अमल

    Loading

    • योजनाओं में नागरिक शामिल हो- जिलाधिकारी अमोल येडगे

    यवतमाल. आम आदमी के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार की विभीन्न योजनाओं पर जिले में अमल किया जा रहा है. सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने अधिकाधिक संख्या में नागरिक आगे आए, एैसा आह्ववान जिलाधिकारी अमोल येडगे ने केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थीयों से संवाद साधते हुए किया.

    स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के तहत विभीन्न केंद्रीय योजनाओं का लाभ हासिल कर चुके लाभार्थीयों के साथ मंगलवार 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उसी तरह मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने ऑनलाईन प्रणाली से संवाद साधा. इस कार्यक्रम का लाईव प्रसारण उसी तरह जिले के लाभार्थीयों के साथ परिसंवाद का जिलाधिकारी कार्यालय के बचत में आयोजन किया गया था.

    इस अवसर पर विधायक मदन येरावार,विधायक अशोक उईके, जिप. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.श्रीकृष्ण पांचाल,निवासी उपजिलाधिकारी ललीतकुमार वरहाडे,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय ठमके समेत योजना के लाभार्थी बडी संख्या में उपस्थित थे.

    जिलाधिकारी ने इस समय गर्भवती माताओं का ध्यान रखने के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना,छोटे बच्चों के पोषण के लिए पोषण आहार योजना,स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना,अन्नधान्य  आपूर्ती के लिए प्रधानमंत्री गरिब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री उज्वला योजना, हर घर नल योजना,जलजीवन मिशन योजना,प्रधानमंत्री रोजगार योजना,घरकुल योजना,मुख्यमंत्री रोजगार निर्मिती कार्यक्रम,प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आदी विभीन्न योजनाएं विभीन्न यंत्रणाओं के जरीए जिले में प्रभावी तौर पर चलाने और उसमें किस तरह का सुधार जरुरी है, इसपर लाभार्थीयों का अभिप्राय लिया जा रहा है, एैसी जानकारी दी.

    सामान्य नागरिकों के विकास के लिए लाभार्थीयों का रिमार्क और सरकारी की ओर दी जानेवाली सुचना नियोजनपुर्वक अमल में लाने का संकल्प करने कार्यकारी यंत्रणा को उन्होने निर्देश दिए.

    इस अवसर पर विधायक अशोक उईके ने प्रधानमंत्री आयुष्यमान योजना का लाभ जिले के दुर्गम ईलाकों में रहनेवाले नागरिकों को मिलने की जानकारी देकर केंद्र सरकार की सभी योजनाएं जिले में उचित तौर पर क्रियान्वीत करने पर प्रशासनिक यंत्रणा की सराहना की.मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. पांचाल ने जिलापरिषद के जरीए चलायी जानेवाली घरकुल योजना और नरेगा योजनाओं की जानकारी दी, जबकी जिला आपूर्ती अधिकारी सुधाकर पवार ने आपूर्ती विभाग के योजनाओं की जानकारी दी.

    निवासी उपजिलाधिकारी ने प्रास्ताविक में राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थीयों तक व्यवस्थीत तौर पर पहूंचाने के लिए जिलाप्रशासन द्वारा समय समय पर सर्वेक्षेण और निरीक्षण किया जा रहा है, इस बारे में लाभार्थीयों की दिक्कतें जानने के लिए इस परिसंवाद का आयोजन करने की जानकारी उन्होने दी.कार्यक्रम का संचलन जिप.के विस्तार अधिकारी प्रभु पांडे और उपस्थितों का आभार उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद गुडधे ने माना, कार्यक्रम में प्रशासनिक यंत्रणा के विभीन्न विभागों के प्रमुख, केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थी नागरिक उपस्थित थे.