परप्रांतों सें नकली बीज बेंचने लानेवालों पर कारवाई करें, अन्यथा मनसे स्टाईल में आंदोलन

    Loading

    • मनसे तहसील अध्यक्ष फाल्गुन गोहोकार का तहसील कृषी अधिकारी को ज्ञापन

    वणी. मॉन्सून का राज्य की सीमा पर आगम होने के संकेत मिलते ही किसानों की खरीफ फसल के लिए बीज और खाद की खरीदी के लिए भागदौड बढ चुकी है. हालांकी राज्य में 1 जुन के बाद ही कपास बीजों की बिक्री शुरु होंगी, जिससे तहसील के किसान बीज खरीदी के लिए हमेशा की तरह इस बार भी आंध्रप्रदेश में अपना मोर्चा बढा चुका है, जिससे तहसील में नकली कपास बीज आने की आशंका जतायी जा रही है.

    इस वर्ष देश में मान्सून के जल्द आगमन हो जाने से समय पर कपास फसल बोने के लिए किसानों की हलचलें बढ चुकी है, कपास के बुआई को अधिक समय हो जाने पर कपास निकालने के दुसरे चरण में इस फसल पर गुलाबी ईल्लीयों का प्रकोप होकर कपास उत्पादन का काफी नुकसान होता है.

    जिससे कपास की बुआई जल्द होने पर नुकसान का स्तर कम होकर किसानों को अच्छा उत्पादन मिल सकता है.एैसा हमेशा का किसानों का अनुभव है, लेकिन राज्य में कपास बीज मिलने में देरी होने से तहसील के किसान आंध्रप्रदेश में बीज खरीदी के लिए जा रहे है. तेलंगाना में किसान समुहों मे जाकर बीज खरीद रहे है. राज्य में प्रतिबंधीत कपास बीज तेलंगाना में आसानी से मिलने से इस बार तहसील में बडे पैमाने पर नकली बीज पहूंचने का डर जताया जा रहा है.

    इसके अलावा स्थानिय किसानों में बीज खरीदी की भागदौड का मौका साधकर तहसील के कुछ बीज विक्रेता भी किसानों को लुट सकते है, नई नई कंपनीयों के नाम बताकर किसानों को घटीया दर्जे के बीज देकर आर्थिक लुट होती है, लेकिन इसमें कर्ज लेकिर खेती करनेवाले किसानों की फजीहत हो जाती है. बुआई का समय आने के पहले अनेक बीज विक्रेता प्रमाणित न हुए बीजों की बिक्री बढाने किसानों को आकर्षक विज्ञापन और दावों का प्रचार प्रसार करने का काम करते है. इसके लिए बीज विक्रेता और स्थानिय कृषी केंद्र चालकों को भी एैसी कंपनीयां लालुच देकर बीजों की बिक्री पर अतिरिक्त कमिशन देने की गैरंटी देकर नकली बीज बेंचने का प्रयास करती है, इसी के जरीए किसानों की लुट होती है.

    इन सभी बातों पर गंभीरता से ध्यान देकर संबंधित कृषी केंद्रों पर कारवाई कर उनके लाईसेंस रद्द करें, उसी तरह पडोसी राज्यों से नकली बीज पहूंचने की आशंका को देखते हुए जरुरी कारवाई करें, एैसा न करने पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना इसके खिलाफ तीव्र आंदोलन छेडेंगी, एैसा ज्ञापन मनसे तहसील अध्यक्ष फाल्गुन गोहोकार ने तहसील कृषी अधिकारी को दिया है.ज्ञापन सौंपते समय विनोद कुचनकार, अनंता जुमले, रमेश कुचनकार, राजू बोदाडकर, संकेत पारखी,गणेश कावडे,संदिप घुघुल,सचिन पारखी आदी मनसे कार्यकर्ता उपस्थित थे.

    किसान कर्ज निकालकर नए फसल फसल सत्र में बीजों की खरीदी करते है, लेकिन एैसे में किसानों के मत्थे नकली बीज मारने का यदी कोई प्रयास कर किसानों से धोखाधडी करता है, तो उनके खिलाफ तीव्र आंदोलन किया जाएंगा.

    फाल्गुन गोहोकार तहसील अध्यक्ष महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना