rain
File Photo

    Loading

    यवतमाल/वणी. संपूर्ण जिले में सोमवार 17 अक्तूबर की दोपहर में वापसी की जोरदार बारिश ने दस्तक दी. तकरीबन दो से ढाई घंटे तक हुई बारिश के चलते शहर की सडकें जलमग्न हो गई. वहीं वणी तहसील में मूसलाधार बारिश के साथ ही आसमानी बिजली गिरने से खेत में काम कर रही तीन महिला मजदूर झूलस गई.

    यवतमाल जिले में वापसी की बारिश अब तक रूकी नहीं है. रोजाना जिले के अनेक हिस्सों में बारिश हो रही है. वापसी की बारिश नहीं रूकने से किसानों की मुसीबतें बढ गई है. जिन किसानों ने अपने खेतों में फसलों की कटाई कर रखी है, उन किसानों को अचानक बारिश आने के बाद फसल को ढंकने का मौका भी नहीं मिल रहा है. जिससे किसानों की काटकर रखी फसल पानी में भीगने से खराब हो रही है. वापसी की बारिश संपूर्ण जिले में कहर बरपाने का काम कर रही है.

    बीते दो दिनों पूर्व ढाणकी परिसर में वापसी की बारिश ने कहर बरपाने का काम किया. वापसी की बारिश के चलते परिसर के किसानों के खेत की सोयाबीन फसल का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. इतना ही नहीं तो तुअर, कपास, उडद, मूंग आदि फसलें भी पानी में डूब गई है. वापसी की बारिश नहीं रुकने से किसानों की मुश्किलें बढती जा रही है.

    वणी तहसील में गिरी गाज

    वापसी की बारिश रूकने का नाम नहीं ले रही है. लगातार बारिश हो रही है. सोमवार की दोपहर में तहसील परिसर में कडकडाती बिजलियों के साथ धुंआधार बारिश हुई है. तहसील के चिखलगांव परिसर में आसमानी गाज गिरने से तीन महिलाएं गंभीर रूप से झूलस गई.

    मिली जानकारी के अनुसार चिखलगांव में रहनेवाले संजय बोढाले के खेत में गांव की महिला मजदूर मीरा बोढाले, प्रतिभा बोढाले व लीना वाढई काम कर रही थीं. इसी बीच खेत में अचानक आसमानी बिजली गिर गई. आसमानी बिजली की चपेट में आने से तीन महिला झूलस गई. तीनों महिला का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

    जिले में अब तक 35 लोगों की मौत

    जिले में अक्सर आसमानी बिजलियां गिरने से लोगों की मृत्यु और घायल होने की घटनाएं सामने आती है. साल 2018 में गाज गिरने से 15, साल 2019 में 11, साल 2020 में पांच, साल 2021 में 25 और साल 2022 में 35 लोगों की गाज गिरने से मृत्यु हुई है. प्रतिवर्ष जिले में गाज गिरने से मरनेवाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है. जिला प्रशासन की ओर से यह मृत्यु के आंकडे रोकने के लिए कोई भी ठोस उपाययोजनाएं नहीं की जा रही है. जिले में केवल छह जगहों पर बिजली नापने की यंत्रणाएं क्रियान्वित की गई है.