dhanteras 2023

    Loading

    • इस बार खरीदारी के लिए भरपूर मुहूर्त
    • घर को इलेक्ट्रिक लाइटिंग से सजाना शुरू करें
    • बाजार में उत्साह

    यवतमाल.  दिवाली पांच दिनों का त्योहार है, जिसकी शुरुआत ‘धनतेरस’ से होती है. आज ‘धनतेरस’ है, इस दिन लोग घरों के लिए बर्तन और सोना-चांदी खरीदते हैं. ‘धनतेरस’ के दिन कुबेर के अलावा देवता यम की भी पूजा का भी करते हैं. आज धनतेरस से दिवाली का शुभारंभ होगा पश्चात 4 नवंबर को लक्ष्मीपूजन, 5 बालप्रतिपदा दिवाली पाडवा, 6 नवंबर को भाईदूज और इस त्योहार का समापन तुलसी के विवाह से होता है. कुलमिलाकर दिवाली के चलते लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

    दीपावली में महज चार दिन दूर हैं, शहर के बाजार दिवाली के स्वागत के लिए तैयार हो गए है. दिवाली घर, दुकान और प्रतिष्ठानों को सजाने के लिए विविध तरह के बिजली पर चलनेवाली रोशनी, मिट्टी के दिये और बिजली के तोरणों से गुलजार हैं. 

    यवतमाल शहर में दीपावली की विविध सामग्री से दुकानें सज गई है. कोरोना संक्रमण से राहत मिलने पर प्रशासन की ओर से कोविड नियमों में ढील दी गई है. जिसके चलते अब धीरे-धीरे शहर के मार्केट में लोगों की चहल-पहल बढ गई है. बाजार में रौनक दिखाई दे रही है. हालांकि प्रशासन की ओर से अभी भी कोरोना का खतरा कायम होने से नागरिकों से सतर्कता की अपील की जा रही है.

    दिवाली का पर्व चमकती रोशनी से भरा त्योहार है. इसलिए दिवाली का खास महत्व बना रहता है. दिवाली के अवसर पर यवतमाल शहर के मुख्य बाजार और तहसील चौक पर सड़क पर विभिन्न डिजाइन, षटकोणी, भगवान गणेश की मूर्तियों के साथ दीये, रंग-बिरंगे, अलग-अलग आकार में बिक्री के लिए आए हैं.

    कुल मिलाकर ऐसा लग रहा है कि कोरोना के नियमों में ढील दिए जाने से इस साल दिवाली बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाई जाएगी. साथ ही प्रशासन ने दिवाली को लेकर दिशा-निर्देश भी दिए हैं. दिवाली के त्योहार पर खुशी और उत्साह का माहौल होता है, चाहे कितना भी महंगा क्यों न हो, ऐसा लगता है कि जितना हो सके और अपने-अपने बजेट में त्योहार मनाया जाएगा.

    दिवाली के त्योहार के साथ ही सज्जा बाजार में घरों में रंग-बिरंगी पेंटिंग के लिए हार्डवेअर दुकानों से विविध रंग खरीदे जा रहें है. घर को सजाने के लिए मार्केट में विविध साजसज्जा की चीजें बिक्री के लिए आयी है. बेशक ये सजावटी सामान नई सामग्री खरीदकर घर की शोभा बढ़ाने में खास हैं. पूरा घर सफाई से भरा हुआ है. नये से रंगरोगन किया जाता है. दिवाली के मौके पर त्योहार की तुलना में घरों की साज-सज्जा पर विशेष ध्यान दिया जाता है. 

    यह त्योहार ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसलिए इस दिवाली की तैयारियां चल रही हैं. दिवाली के मौके पर कई लोग घर पर तरह-तरह के जैसे की करंजी, लड्डू, चकली, शव, चिवड़ा आदि फरला बनाते नजर आ रहे हैं.  कोरोना के अधिक प्रभाव के कारण पिछले साल दिवाली मनाते समय कुछ सीमाएं थीं. असर कम होने के साथ ही इस साल दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

    खरीददारी के शुभ मुहूर्त –

    सुबह 8 से 10

    सुबह 10:40 से दोपहर 1:30

    दोपहर 1:50 से 3 बजे तक

    शाम 6:30 से रात्रि 8:30

    धनतेरस पूजन का शुभ समय

    शाम 6:30 बजे से 8:30 बजे के बीच स्थिर लग्न(वृष) रहेगी और स्थिर लग्न में की गई पूजा का फल हमेशा स्थिर रहने वाला होता है. धनतेरस को शाम 6:30 से 8:30 बजे के बीच पूजा का श्रेष्ठ मुहूर्त होगा.

    पूजा विधि

    पूजास्थल में चावल या गेहूं की एक छोटी ढेरी बनाकर उस पर देसी घी का एक दिया जलाएं माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए तीन बार श्रीसूक्त का पाठ करें. मां लक्ष्मी सहित सभी देवी देताओं को भोग लगाएं.