AAP's resounding victory in Jalandhar bypoll, Sushil Rinku defeats Karamjit Kaur by a margin of 58,691 votes
PTI Photo

Loading

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार सुशील रिंकू ने शनिवार को जालंधर लोकसभा उपचुनाव में निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी को 58,691 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की। निर्वाचन आयोग के आंकड़े के मुताबिक, रिंकू को 3,02,279 वोट मिले, जबकि चौधरी को 2,43,588 वोट मिले। शिरोमणि अकाली दल उम्मीदवार सुखविंदर कुमार सुखी तीसरे स्थान पर रहे। सुखी को मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का भी समर्थन प्राप्त था, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार इंदर इकबाल सिंह अटवाल चौथे स्थान पर रहे। सुखी को 1,58,445 वोट और अटवाल को 1,34,800 मत मिले।

इस सीट पर 10 मई को हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे शुरू हुई थी। जनवरी में करमजीत कौर के पति एवं मौजूदा कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। इससे पहले दिन में मतगणना के दौरान जब सुशील रिंकू इस सीट पर बड़े अंतर से बढ़त बनाये हुए थे तभी आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान सरकार के अच्छे कार्यों को श्रेय देते हुए ‘‘शानदार जीत” की बधाई दे दी थी। 

आप के मुख्यालय में जालंधर उपचुनाव के बारे में बातचीत करते हुये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘भगवंत मान सरकार के पंजाब में अच्छे काम का नतीजा जालंधर उपचुनाव में यह अप्रत्याशित जीत है। हमारी पार्टी के उम्मीदवार ने वहां जीत हासिल की है, जो पिछले 50 साल से कांग्रेस का गढ़ था।”

वहीं, कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने भी जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में पार्टी की हार स्वीकार करते हुए आम आदमी पार्टी और उसके उम्मीदवार सुशील रिंकू को बधाई दी। वडिंग ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘हम विनम्रतापूर्वक जनादेश को स्वीकार करते हैं। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं, समर्थकों तथा प्रदेश कांग्रेस के पूरे नेतृत्व को उपचुनाव में की गई कड़ी मेहनत और प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं सुशील रिंकू और आम आदमी पार्टी को जीत के लिए बधाई देता हूं।”