petrol

    Loading

    जयपुर: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने जनता के साथ बड़ा खेल कर दिया है। मुख्यमंत्री ने एक ओर जहां पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर जनता को राहत देने का काम किया, वहीं दूसरी तरफ बिजली पर फ्यूल सरचार्ज जोड़ कर बड़ा झटका दिया है। दरअसल, राजस्थान सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में क्रमशः 4 रुपये और 5 रुपये कम कर दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ बिजली पर प्रति यूनिट 33 पैसे का फ्यूल चार्ज लगाने का ऐलान कर दिया है।

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा, “आज मंत्रिमण्डल की बैठक में पेट्रोल/डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। इसके बाद आज रात्रि 12 बजे से पेट्रोल में 4 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल में 5 रुपये प्रति लीटर दरों में कमी हो जायेगी। इससे राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपये वार्षिक राजस्व की हानि वहन करेगी।”

    ज्ञात हो कि, बीते दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती की थी। सरकार ने पेट्रोल पट 5-10 के बीच की कमी की गई है, वहीं डीजल पर पेट्रोल के दुगने दर में कटौती की है। केंद्र के बाद से सभी एनडीए शाषित राज्यों ने भी अपने-अपने राज्यों में लगने वाले वैट में कटौती का ऐलान किया था