bjp
Representative Pic

श्रीनगर: भाजपा (BJP) ने नेशनल कॉन्फ़्रेंस (National Conference) और पीडीपी (PDP) जैसी क्षेत्रीय प्रभावशाली पार्टियों का सामना करते हुए मंगलवार को कश्मीर (Kashmir) की किसी सीट पर पहली बार चुनाव जीत दर्ज की। ऐजाज हुसैन (Aijaz Hussain) ने श्रीनगर (Shrinagar) में खोन्मोह- दो जिला विकास परिषद पर सीट जीती। वहीँ ऐजाज अहमद खान (Aijaz Ahmed Khan) ने बांदीपोरा (Bandipora) जिले में तुलैल (Tulail) सीट जीतकर पार्टी को खुश होने का एक और मौका दे दिया। 

हुसैन ने अपनी कामयाबी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की नीतियों और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को श्रेय देते हुए कहा कि डीडीसी चुनाव (DDC Election) भाजपा और शेष दलों के बीच मुकाबला था। उन्होंने यहां एसकेआईसीसी स्थित मतगणना केंद्र के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह भाजपा के लिए जीत है। दुष्प्रचार का पर्दाफाश हो गया है क्योंकि लोगों ने प्रधानमंत्री और उनकी नीतियों में विश्वास जताया है। यह संदेश है कि कश्मीर में राष्ट्रवादी फल-फूल रहे हैं।”

 

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुख्य रूप से श्रीनगर जिले में बलहामा के शिया बहुल क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था। हुसैन ने कहा कि भाजपा ने घाटी में क्षेत्रीय दलों के खिलाफ अच्छी लड़ाई लड़ी है जो गुपकर नामक मंच पर एक साथ आए थे। 

उन्होंने कहा, “वे सभी भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर आए क्योंकि वे इससे भयभीत थे। लेकिन, इसके बाद भी भाजपा घाटी से सीटें जीती। अब, उन्हें आत्मचिंतन करना चाहिए। लोग विकास चाहते हैं और यह विकास के लिए वोट है।” भाजपा उम्मीदवार ने कहा कि गठबंधन “सांप्रदायिक दुष्प्रचार कर रहा ” था, लेकिन यह जीत दिखाती है कि “अब उसके लिए कोई जगह नहीं है।” हुसैन ने कहा, “लोग विकास चाहते हैं और यह जीत हमें विधानसभा में सीटें जीतने के लिए कड़ी मेहनत की खातिर प्रेरित करती है।” 

श्रीनगर में डीडीसी चुनाव के लिए मतगणना पूरी हो गयी है और आधे सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे हैं। श्रीनगर के जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) शाहिद चौधरी ने कहा, “श्रीनगर जिले में चुनाव अधिकारियों ने सभी 14 निर्वाचन क्षेत्रों में जिला विकास परिषद चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए हैं और विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सौंप दिए हैं।” 

उन्होंने कहा कि अंतिम नतीजों के अनुसार सात निर्वाचन क्षेत्रों में निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं पूर्व वित्त मंत्री अल्ताफ बुखारी नीत जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के उम्मीदवार तीन क्षेत्रों में विजयी रहे हैं। चौधरी ने कहा कि चार राजनीतिक दलों- भाजपा, पीडीपीपी, नेकां और जेकेपीएम को एक-एक सीट मिली है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर नगर निगम वार्ड क्षेत्रों की चार सीटों के परिणाम भी घोषित कर दिए गए हैं। (एजेंसी)