अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, 13 लोगों की मौत; कैंप में मौजूद थे 12 हजार श्रद्धालु

    Loading

    श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। पवित्र गुफा के पास बादल फट गया है। इसमें 13 लोगों के मौत होने की जानकारी मिली है। यह हादसा शाम साढ़े पांच बजे हुआ। बादल फटने के बाद कैंप में सैलाब आ गया है। राहत-बचाव का काम शुरू हो गया है। एनडीआरफ और एसडीआरएफ बचाव कार्य में जुटी हुई है। वहीं घायलों को हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

    मिली जानकारी के अनुसार, बादल पवित्र गुफा से दो किलोमीटर दूर फटा है। जब यह हादसा हुआ है उस समय कैम्प में 12 हजार श्रद्धालु मौजूद थे। वहीं इस हादसे के की तस्वीर और वीडियो भी सामने आ गए हैं। जहां बादल फटते ही कैंप में पानी का सैलाब आ गया। पानी के आते ही वहां मौजूद लोगों में चीख पुकार मच गई। 

    भारी बारिश से ऊपर आया पानी

    इस हादसे में आईटीबीपी ने जानकारी देते हुए बताया कि, ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के बाद गुफा के ऊपर से पानी आ गया। बारिश फ़िलहाल थम गई है। कुछ लोगों के हताहत होने की आशंका है, अभी कोई स्पष्टता नहीं है। बचाव दल काम पर हैं। आईटीबीपी की टीमें अन्य एजेंसियों के साथ बचाव कार्य में लगी हुई हैं।”

    लंगर और टेंट आए चपेट में

    आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि, “पवित्र गुफा में कुछ लंगर और तंबू बादल अचानक बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, दो लोगों की मौत की सूचना है। पुलिस, एनडीआरएफ और एसएफ द्वारा बचाव अभियान जारी है। घायल को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है। स्थिति नियंत्रण में है।

    आईटीबीपी के पीआरओ विवेक पांडेय ने बताया कि, तेज बारिश से नाले में आई बाढ़ से करीब 30-40 टेंट इसकी चपेट में आगए। उन्होंने बताया कि, कैंप में 100 टेंट लगे हुए थे। प्रत्येक टेंट में छह से सात लोग मौजूद थे।