anil-vij

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) के गृहमंत्री (Home Minister) अनिल विज (Anil Vij) ने शुक्रवार को विधानसभा को बताया कि राज्य सरकार ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून लाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से भी जानकारी मांगी गई है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने पिछले साल जबरन या बहला-फुसलाकर धर्मांतरण (Conversion) के ‘एकमात्र मकसद’ से शादी के खिलाफ एक विधेयक पारित किया था। 

बल्लभगढ़ के निकिता तोमर हत्याकांड (Nikita Tomar Murder Case) के संबंध में लाए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में अनिल विज ने कहा, ‘‘हम हरियाणा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने पर विचार कर रहे हैं।” गृह मंत्री ने बताया कि, इस मामले में जल्द एक चालान दाखिल किया जाएगा और इसे सुनवाई के लिए त्वरित अदालत में सूचीबद्ध किया जाएगा। 

विज ने सदन को बताया कि पीड़िता के परिवार को सुरक्षा प्रदान की गई है। विज ने बताया कि एक ‘शक्तिशाली राजनीतिक परिवार’ से नाता रखने वाले तौसिफ को अपराध को अंजाम देने के 12 घंटे के अंदर ही गिरफ्तार कर लिया गया था। निकिता के परिवार ने आरोप लगाया है कि आरोपी उससे शादी करने के लिए उस पर धर्म परिवर्तन करने का दबाव बना रहा था। कई हिंदू संगठनों ने इसे ‘‘लव जिहाद” का मामला भी बताया है। (एजेंसी)