gupkar-allience
File Pic

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में पहली बार हुए जिला विकास परिषद चुनाव (District Development Council Election) के नतीजे आ गए हैं। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी हैं, वहीं गुपकार गठबंधन (Gupkar Alliance) सबसे बड़ा गठबंधन बनकर सामने आए हैं। वहीं कांग्रेस (Congress) चुनाव में चौथे नंबर पर हैं। आए चुनाव नतीजों को देखते हुए कांग्रेस ने भाजपा को रोकने के लिए गुपकार गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान किया है।

दरअसल, 20 जिलों के 280 जिलापरिषद सीट पर आए परिणाम में कई जिले में ना तो भाजपा को बहुमत मिला है और ना ही गुपकार गठबंधन को, कई जगहों पर विपक्षी गठबंधन बहुमत के करीब है। जिसको देखते हुए कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है। 

गुपकार के साथ गठबंधन में लड़ा चुनाव 

जम्मू कश्मीर कांग्रेस के प्रवक्ता रविंदर शर्मा ने बयान देते हुए कहा, “हमने सीटों के बंटवारे के आधार पर एनसी के नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ डीडीसी चुनाव लड़ा। हम गैर-भाजपा जिला परिषद बनाने पर विचार कर सकते हैं, ऐसी जगहों पर जहाँ भाजपा बहुमत में नहीं है। अंतिम फैसला कांग्रेस हाईकमान लेगा।’

यह रहा परिणाम 

राज्य चुनाव आयोग ने बुधवार को सभी सीटों के नतीजे आ गए। फाइनल परिणाम राज्य आयुक्त केके शर्मा ने घोषित किया। जिसके अनुसार 280 सीटों में से भाजपा, 75, नेशनल कांफ्रेंस 67, निर्दलीय 50, पीडीपी 27, कांग्रेस 26, अपनी पार्टी 12, पीपुल कांफ्रेंस 03, सीपीआई एम 5, एनपीपी 02, पीडीएफ 02 और बीएसपी को 01 सीट पर जीत मिली है।