Drug-Terror-Module
File Photo/ ANI

    Loading

    चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित मादक पदार्थ-आतंकवाद मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने का मंगलवार को दावा किया और इसके मुख्य सदस्य को गिरफ्तार किया तथा उसके पास से हथियार एवं विस्फोटक बरामद किए। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान तरन तारन जिले के राजोक गांव के निवासी योगराज सिंह उर्फ योग के रूप में की गयी है।

    इस मॉड्यूल को कनाडा का लखबीर सिंह उर्फ लांडा, पाकिस्तान स्थित हरविंदर सिंह रिंडा तथा इटली का हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मिलकर चला रहे थे। उन्होंने बताया कि इस गिरोह को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) का समर्थन प्राप्त है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने यहां बताया कि पंजाब पुलिस ने त्योहारों के मद्देनजर गैर सामाजिक तत्वों के खिलाफ निगरानी कड़ी कर दी है, जिसके तहत अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने इस मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया।

    इसके अलावा पुलिस ने पांच और लोगों की पहचान की है जो इस गिरोह का हिस्सा थे और पंजाब तथा आसपास के राज्यों में गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी), अमृतसर ग्रामीण, स्वप्न शर्मा ने बताया कि इन्हें पकड़ने के लिए एक तलाश अभियान शुरू किया गया है।

    उन्होंने बताया कि ‘‘लांडा-रिंडा आतंकी मॉड्यूल’ का भंडाफोड़ करना राज्य पुलिस के लिए एक बड़ी कामयाबी है। डीजीपी ने एक बयान में कहा, ‘‘पुलिस ने आरोपियों के पास से आरडीएक्स भरा एक टिफिन बॉक्स या टिफिन बम, दो आधुनिक एके-56 असॉल्ट राइफल्स के साथ दो मैगजीन और 30 कारतूस, एक .30 बोर पिस्तौल के साथ छह कारतूस और दो किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।” डीजीपी यादव ने कहा कि योगराज इस मॉड्यूल का मुख्य सदस्य है और कम से कम पांच आपराधिक मामलों में राज्य पुलिस तथा केंद्रीय प्रवर्तन एजेंसियों को उसकी तलाश थी।

    उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि लांडा, रिंडा, हैप्पी और जेल में बंद तरन तारन के तस्कर गुरपतिवार के इशारे पर हथियार-विस्फोटक-मादक पदार्थ की सीमा पार तस्करी का जिम्मा मुख्यत: योगराज संभालता था। उन्होंने बताया कि योगराज हथियारों एवं मादक पदार्थ की खेप को आगे पहुंचाने में सक्रिय था। एसएसपी शर्मा ने कहा कि मामले की जांच चल रही है तथा जल्द ही हथियारों तथा विस्फोटकों की और बरामदगी हो सकती है। (एजेंसी )