हरियाणा: गुरुग्राम में एक से चार मार्च के बीच होगी G-20 की बैठक

Loading

गुरुग्राम: भ्रष्टाचार रोधी उपायों पर विचार-विमर्श के लिए गुरुग्राम में एक से चार मार्च तक जी20 कार्य समूह की बैठक का आयोजन किया जाएगा। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

जिला आयुक्त (डीसी) निशांत कुमार यादव ने बताया कि इस कार्यक्रम में 39 देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है और इस दौरान वे अपने देशों में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा करेंगे और यह बताएंगे कि ये कदम भ्रष्टाचार को रोकने में किस हद तक सफल रहे तथा और क्या किए जाने की आवश्यकता है। वे अपने देशों में अपनाए जाने वाले सुशासन संबंधी तरीकों को साझा करेंगे यानी जी20 देश एक-दूसरे के अनुभवों से सीखने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस विचार-विमर्श के निष्कर्ष भाग लेने वाले सभी देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ साझा किए जाएंगे। यादव ने कहा कि दुनिया भर के कई देशों में भ्रष्टाचार गंभीर मुद्दा है और बहुपक्षीय संस्थाओं समेत जी20 देशों को इस मुद्दे का समाधान खोजने की जरूरत है।

राज्य सरकार और गुरुग्राम जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी विदेशी प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत करने के लिए पूरी सावधानी बरत रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम जिला प्रशासन शहर में होने वाले इस जी20 आयोजन के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।