Jammu and Kashmir
File Photo

    Loading

    श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के अत्यधिक संवेदनशील शोपियां जिले में शनिवार को हुई मुठभेड़ (Encounter) में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया और सेना के दो जवान शहीद हो गए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

    पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर रेंज) विजय कुमार ने यहां बताया कि शोपियां में जैनापुरा इलाके के चेरमार्ग में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की और वहां तलाशी अभियान चलाया।

    उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान में शामिल सुरक्षाकर्मियों ने मानक परिचालन प्रक्रिया का अनुपालन किया और कुछ घरों को घेर लिया और उनसे असैन्य लोगों को बाहर निकालना शुरू किया। उन्होंने बताया कि जब तलाशी टीम गौहर अहमद भट के घर गई तो उसने जानबूझकर उन्हें भ्रमित करने की कोशिश की और आतंकवादियों को आश्रय देने से इनकार किया। 

    उन्होंने बताया कि जब भट से पूछताछ की जा रही थी, तभी घर में छिपे आतंकवादियों ने उनपर गोलीबारी शुरू कर दी जिससे सेना के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए।  अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी के बाद शुरू हुई मुठभेड़ में लश्कर का आतंकवादी अब्दुल कयूम डार मारा गया जो पुलवामा जिले के लारू काकपोरा का निवासी था। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादी से एक एके राइफल और पिस्तौल सहित गोला बारूद बरामद किया गया है। 

    उन्होंने बताया कि इस घटना में घायल दोनों जवानों ने बाद में दम तोड़ दिया। शहीद जवानों की पहचान एक राष्ट्रीय राइफल के सिपाही संतोष यादव और चव्हाण रोमित तानाजी के तौर पर की गई है।  कुमार ने बताया, ‘‘ घर के मालिक के खिलाफ आतंकवाद निरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।” 

    गौरतलब है कि लश्कर आतंकवादी डार के साथ अप्रैल 2020 में उसके घर पर मुठभेड़ हुई थी जिसके बाद उसके खिलाफ जनसुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था। उसे अगस्त 2021 में रिहा किया गया था। हालांकि, रिहाई के बावजूद वह आतंकवादी समूह के लिए काम करता था और हाल में अपने घर से फरार हुआ था।  कुमार ने बताया कि लापता होने और आतंकवादी समूह में शामिल होने की पुष्टि होने के बाद पुलवामा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उसे लश्कर का सक्रिय आतंकवादी घोषित कर दिया था।  (एजेंसी)