mumbai-police
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand: Additional troops deployed in Ranchi to maintain peace on Friday, high alert in the state

    Loading

    रांची: झारखंड की राजधानी रांची में पिछले शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के बाद हुए प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मद्देनजर आज  (शुक्रवार) के लिए पूरे राज्य में हाई अलर्ट की घोषणा की गई है।  राज्य में सभी संवेदनशील स्थानों पर बड़े पैमाने पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। अकेले रांची में शुक्रवार के लिए साढ़े तीन हजार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।   

    झारखंड पुलिस के प्रवक्ता पुलिस महानिरीक्षक एवी होमकर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रांची में पिछले जुमे के बाद हुई हिंसा में दो लोगों की मौत और दो दर्जन लोगों के घायल होने की घटना के मद्देनजर इस बार शुक्रवार को पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है और राज्य के सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गयी है। 

    उन्होंने बताया कि इसके अलावा रांची समेत तमाम जिलों में संवेदनशील स्थानों पर जुमे की नमाज के लिए अवरोधक लगाकर कर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।  होमकर ने बताया कि पुलिस को सभी स्थानों पर आंसू गैस के गोलों और पानी की बौछार करने वाले उपकरणों के साथ तैनात किया जा रहा है।   

    उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की हिंसा की स्थिति से बचने के लिए रांची के मेन रोड इलाके में त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) एवं अर्धसैनिक बलों की चार कंपनियों के अलावा लगभग तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है।   इसी प्रकार रामगढ़, हजारीबाग, धनबाद, दुमका, जमशेदपुर, बोकारो आदि जिलों में भी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गयी है।  पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि किसी भी प्रकार की अफवाह और गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किये गये हैं।   

    अवांछित घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने पूरे राज्य से अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 107 एवं 151 के तहत बड़ी संख्या में अपराधियों को हिरासत में लिया है।  होमकर ने बताया कि विभिन्न जिलों में क्षेत्रीय नेताओं और धर्मगुरुओं के साथ भी बैठक कर पुलिस ने शांति बनाए रखने की कोशिश की है।   

    गौरतलब है कि गत शुक्रवार को रांची में हुई हिंसा में शामिल उपद्रवियों की धर-पकड़ में तेजी लाने के लिए राज्यपाल रमेश बैस के निर्देश पर मंगलवार को रांची पुलिस ने संदिग्धों के पोस्टर लगाए थे। इसके बाद राज्य के गृह सचिव अरुण कुमार एक्का ने बीती रात्रि रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा को नोटिस जारी कर उक्त मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।   निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा एवं निष्कासित मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल की पैगंबर मुहम्मद पर की गई कथित अपमानजनक टिप्पणी के चलते रांची में 10 जून को हिंसा भड़की थी। (एजेंसी)