Kumbh Mela 2021- Haridwar is all set to welcome devotees

    Loading

    हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेला 2021 (Kumbh Mela 2021) की तैयारी चल रही है। इस वर्ष कुंभ मेला 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक पवित्र शहर हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा। आरओ पेयजल, अस्पताल, कैंटीन और हेल्प डेस्क जैसी सुविधाएं श्रद्धालुओं को प्रदान की जाएंगी। तीर्थयात्रियों को कई अस्थायी और स्थायी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। कुंभ (Kumbh Mela 2021) प्रशासन ने भीड़ की निगरानी के लिए गंगा घाटों (Ganga Ghat) पर कैमरे भी लगाए हैं। 

    तीर्थयात्रियों को कुंभ के लिए पास की आवश्यकता होगी और उन्हें नेगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट, चिकित्सा प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने के बाद ही जारी किया जाएगा। बिना पास वालों को प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा। 

    उत्तराखंड सरकार ने जारी कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की आशंका के कारण इस वर्ष कुंभ की अवधि को सीमित करने का निर्णय लिया है। COVID-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

    ‘महाकुंभ’ पूरे भारत में चार नदी-तट तीर्थ स्थलों पर 12 वर्षों के चक्र में मनाया जाता है। कुंभ मेला अधिकारी, दीपक रावत ने बताया, “ड्यूटी पर तैनात कार्मिक को COVID-19 वैक्सीन के साथ प्रशासित किया जाना चाहिए। आगंतुकों के पास कोरोना वायरस नकारात्मक रिपोर्ट होनी चाहिए, जिसे 72 घंटे से अधिक का समय न हुआ हो, वही रिपोर्ट मान्य होगी। ”