Congress releases manifesto for Punjab elections, promises financial help to women, Announced to end mafia rule
File Photo

    Loading

    चंडीगढ़: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता पंजाब बिक्रम सिंह मजीठिया ने प्रवर्तन निदेशालय के छापे में चरणजीत सिंह चन्नी के एक रिश्तेदार के घर से बड़ी मात्रा में नकदी बरामद होने के बाद मुख्यमंत्री और कांग्रेस पर शनिवार को हमला बोला। मजीठिया ने मुख्यमंत्री चन्नी पर अपने निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब में अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाते हुये मामले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की ।

    मजीठिया ने चन्नी के विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में वन भूमि सहित अवैध रेत खनन की जांच की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने सरकारी खजाने को लूटा है। पंजाब के पूर्व मंत्री ने आरोप लगाया, ‘‘चन्नी ने अपने 111 दिन के कार्यकाल में 1,111 करोड़ रुपये की लूट की है।”

    शिअद के वरिष्ठ नेता ने कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग भी जारी की, जिसमें उन्होंने यह दिखाने की कोशिश की कि मुख्यमंत्री अवैध रेत खनन में अपने रिश्तेदार के भागीदार हैं।  प्रवर्तन निदेशालय की हालिया छापेमारी के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराने को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुये मजीठिया ने सत्तारूढ़ दल से कहा कि उसे चन्नी के रिश्तेदार के परिसर से करोड़ों रुपये की बरामदगी पर सवाल उठाना चाहिए था।

    मजीठिया ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘‘केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर भारत निर्वाचन आयोग से शिकायत करने की जगह कांग्रेस को यह बताना चाहिये कि चन्नी के रिश्तेदार के परिसर से इतने बड़े पैमाने पर नकदी की बरामदगी कैसे हुयी।” उन्होंने सवाल उठाया कि चन्नी के रिश्तेदार भूपिंदर सिंह हनी के बचाव में कांग्रेस पार्टी क्यों आयी, जो कथित रूप से अवैध रेत खनन का रैकेट चला रहा था. 

    इस बीच, पंजाब चुनाव के लिये अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की मीडिया प्रभारी अल्का लाम्बा ने मजीठिया के आरोपों को ‘‘निराधार” करार देते हुये खारिज कर दिया । मजीठिया ने विभिन्न कथित तस्वीरों के माध्यम से हनी की चन्नी से निकटता दिखाने की कोशिश की, और कहा कि हनी को सुरक्षा भी प्रदान की गई थी।

    शिअद नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री के पास खनन एवं पर्यावरण विभाग का प्रभार भी है, यह हितों के टकराव का मामला है और ‘‘चन्नी के पास पद पर बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।” प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को कहा था कि उसने चुनावी राज्य पंजाब में अवैध रेत-खनन से संबंधित धन शोधन की जांच के सिलसिले में छापेमारी के दौरान चन्नी के एक रिश्तेदार के परिसर से लगभग 8 करोड़ रुपये सहित 10 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है ।

    कांग्रेस ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक रिश्तेदार के ठिकाने समेत कुछ जगहों पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी को राजनीति और बदले की भावना से प्रेरित बताया था। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग से शिकायत करके गुजारिश की थी कि वह इस छापेमारी में शामिल प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करे।