Photo : ANI
Photo : ANI

Loading

श्रीनगर: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) के एक आतंकवादी की संपत्ति जब्त की। यह आतंकी पिछले महीने पाकिस्तान में मारा गया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने पाकिस्तान से संचालित आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के तहत उत्तरी कश्मीर जिले के क्रालपोरा के बाबरपोरा इलाके के निवासी बशीर अहमद पीर की संपत्ति कुर्क की। अधिकारियों ने बताया कि संगठन के स्वयंभू कमांडर पीर की 21 फरवरी को रावलपिंडी में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

उन्होंने बताया कि एनआईए ने पीर उर्फ इम्तियाज आलम की 1.5 कनाल (लगभग 1000 गज) से अधिक की जमीन जब्त की। नियंत्रण रेखा के जरिये कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ का जिम्मा संभालने वाले पीर को आतंकवादी गतिविधियों में उसकी भूमिका के लिए पिछले साल चार अक्टूबर को केंद्र द्वारा गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी घोषित किया गया था।

अधिसूचना के अनुसार, पीर ने हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा और अन्य आतंकवादी संगठनों की गतिविधियों के विस्तार देने के लिए पूर्व आतंकवादियों और अन्य आतंकवादियों को एकजुट करने के लिए कई ऑनलाइन प्रचार समूहों में भाग लिया। एनआईए की यह कार्रवाई अल-उमर मुजाहिदीन के संस्थापक और स्वयंभू मुख्य कमांडर मुश्ताक जरगर उर्फ ‘लाटराम’ की श्रीनगर स्थित संपत्ति को बृहस्पतिवार को कुर्क करने और शुक्रवार को बारामूला जिले में द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) के सदस्य बासित अहमद रेशी की संपत्ति कुर्क करने के बाद हुई है।