NIA
File Photo

Loading

जयपुर. राजस्थान में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को प्रतिबंधित प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) संगठन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। एनआईए ने जयपुर और कोटा में स्थित पीएफआई के दो कार्यालयों को कुर्क किया। यह कार्रवाई आतंकवाद के लिए धन इकट्ठा करने के आरोप में की है।

एनआईए ने अपने बयान में कहा, “राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज यूए (पी) अधिनियम, 1967 के तहत राजस्थान के जयपुर और कोटा में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) संगठन के दो कार्यालयों को ‘आतंकवाद की आय’ के रूप में कुर्क किया।”

एनआईए ने कहा कि, “राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा कुर्क की गई संपत्तियों में आज हाउस नंबर 2 में स्थित पीएफआई का कार्यालय भी शामिल है। जो जयपुर के हाउस नंबर 256, पंजाब नेशनल बैंक के पास, मोती डूंगरी रोड पर स्थित है। जबकि दूसरा पीएफआई का दूसरा कार्यालय, अराकेन बड़ी मस्जिद के पास, मदरसा फुरकानिया, लालजी घाटी लाडपुरा कोटा में है।”

एनआईए ने बताया कि, “सितंबर 2022 में दर्ज मामले में एनआईए की जांच से पता चला है कि जयपुर और कोटा स्थित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के कार्यालय का इस्तेमाल आरोपी व्यक्तियों और संगठन के कैडरों द्वारा आतंकी प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के लिए किया जा रहा था।

एनआईए ने अपने बयान में यह भी कहा कि, “इन प्रशिक्षुओं, ज्यादातर युवा मुस्लिम लड़कों को, सिर, गर्दन और छाती सहित शरीर के कमजोर बिंदुओं को निशाना बनाकर हमला करने और हत्या करने के लिए खतरनाक हथियारों, जैसे चाकू और तलवार के इस्तेमाल में कट्टरपंथी और प्रशिक्षित किया जा रहा था।