File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) पुनर्निर्माण को लेकर कांग्रेस पार्टी में ही मनभेद दिखाई देना शुरू कर दिया है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने जहां इस निर्माण को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) पर सवाल उठाए वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrindar Singh) ने केंद्र सरकार के काम का समर्थन किया है। मंगलवार को पत्रकारों से बात करते समय उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि, “मुझे नहीं पता कि क्या हटा दिया गया है। मुझे यह बहुत अच्छा लग रहा है।” 

    ज्ञात हो कि, बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलियावाला बाग़ के पुनर्निर्माण के बाद परिसर का उद्घाटन किया था। जिस पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे शहीदों का अपमान बताया था। मंगलवार को राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर चल रही खबरों को देखते हुए ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी और सरकार पर हमला बोला था। 

    अपमान वही कर सकता है जो शहादत का मतलब नहीं जानता

    राहुल ने ट्वीट में लिखा कि, जलियाँवाला बाग़ के शहीदों का ऐसा अपमान वही कर सकता है जो शहादत का मतलब नहीं जानता। मैं एक शहीद का बेटा हूँ- शहीदों का अपमान किसी कीमत पर सहन नहीं करूँगा। हम इस अभद्र क्रूरता के ख़िलाफ़ हैं।” इसी के साथ उन्होंने एक पोर्टल के खबर की हेडलाइन भी शेयर की। 

    वहीं एक अन्य ट्वीट में राहुल ने लिखा, “जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए संघर्ष नहीं किया, वे उन लोगों को नहीं समझ सकते जिन्होंने किया।”

    गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने जलियांवाला बाग का पुनर्निर्माण कराया है। बाग का केंद्रीय स्थल माने जाने वाले ज्वाला स्मारक की मरम्मत करने के साथ-साथ, परिसर का पुनर्निर्माण किया गया है, वहां स्थित तालाब को एक लिली तालाब के रूप में फिर से विकसित किया गया है तथा लोगों को आने-जाने में सुविधा के लिए यहां स्थित मार्गों को चौड़ा किया गया है।

    इस परिसर में अनेक नई और आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है जिनमें लोगों की आवाजाही के लिए उपयुक्त संकेतकों से युक्त नव विकसित मार्ग, महत्वपूर्ण स्थानों को रोशन करना, और अधिक वृक्षारोपण के साथ बेहतर भूदृश्य, चट्टान युक्त निर्माण कार्य तथा पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स लगाना शामिल हैं।इसके अलावा मोक्ष स्थल, अमर ज्योति और ध्वज मस्तूल को समाहित करने के लिए भी काम किया गया है।