Punjab to replicate Delhi's education model, Bhagwant Mann says after visiting schools in national capital
File Photo

    चंडीगढ़: गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या (Sidhu Moose Wala Murder) के कुछ दिनों बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने कनाडा की धरती से कथित रूप से सक्रिय गैंगस्टर को पकड़ने के लिए कनाडा सरकार से समर्थन मांगा है।एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके (Cameron McKay) के समक्ष यह मुद्दा उठाया। मैके ने शुक्रवार को मान से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की।

    गत 29 मई को मूसेवाला की हत्या के बाद पुलिस ने दावा किया था कि इसके पीछे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का हाथ है। कनाडा के रहने वाले गोल्डी बरार ने हत्या की जिम्मेदारी ली थी। बरार को बिश्नाई गिरोह का सदस्य बताया जाता है। हालांकि, आधिकारिक बयान में मूसेवाला की मौत और उसके बाद गोल्डी बरार के दावे का जिक्र नहीं था।

    मुख्यमंत्री ने दोनों देशों में ऐसे गिरोहों और गैंगस्टर के कुकुरमुत्ते की तरह निकल आने को लेकर चिंता व्यक्त की। मान ने उच्चायुक्त को सूचित किया कि कनाडा की धरती से ‘गिरोह का संचालन’ करने वाले गैंगस्टर कड़ी मेहनत से अर्जित राज्य की शांति भंग कर रहे हैं।

    मान ने कहा कि ये गैंगस्टर एक तरफ कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा करते हैं तो दूसरी तरफ राज्य की प्रगति को बाधित करते हैं। इन गैंगस्टर के खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्रवाई की वकालत करते हुए मान ने कहा कि उन्हें कानून के सबसे गंभीर प्रावधानों के तहत दंडित किया जाना चाहिए, ताकि दूसरे लोग ऐसी गतिविधियों में शामिल न हो सकें।

    उन्होंने उच्चायुक्त को अवगत कराया कि पंजाब पुलिस की विपरीत परिस्थितियों में भी कानून-व्यवस्था बनाए रखने की गौरवशाली परंपरा रही है। उन्होंने कहा कि अगर कनाडा जैसी उन्नत पुलिस पंजाब पुलिस के साथ सहयोग करे तो इन गिरोहों का सफाया आसानी से किया जा सकता है। (एजेंसी )