Rajasthan CM Ashok Gehlot, in Assembly
Photo: @ANI/Twitter

Loading

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में बड़ी घोषणा की है। सीएम ने कहा कि राज्य में 19 नए जिले बना दिए गए हैं। तीन नए संभाग बनाए गए हैं। अब राजस्थान में 52 जिले होंगे। सरकार नए बने जिलों का 2 हजार करोड़ से विकास करेगी। 

विधानसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिलीं। हमने इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है। मैं अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं। 

ये है 19 नए जिले 

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में 19 नए जिलों को बनाने की घोषणा की है, इसके साथ ही अब राज्य में 52  जिले होंगे। नए 19  जिलों में अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, दूदू, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिणस, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपुतली, बहरोड़, खैरतल, नीमकाथाना , सांचोर, फलोदी, सलुंबर, शाहपुरा शामिल हैं।

उदयपुर जिले में पेयजल उपलब्धता के लिए 362.13 करोड़ रुपए की स्वीकृति 

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर जिले के 367 गांवों के लाखों ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 362.13 करोड़ रुपए के खर्च को स्वीकृति दे दी है। मंजूरी मिलने के बाद सोम-कमला-अम्बा बांध से जल प्रदाय योजना के द्वारा उदयपुर जिले के इन गांवों को पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा 2023-24 के बजट में की गई घोषणा की अनुपालन में यह वित्तीय स्वीकृति दी गई है।