gehlot

Loading

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के मद्देनजर सत्ता रूढ़ कांग्रेस (Congress) ने बुधवार को 100 यूनिट मुफ्त बिजली (Free Electricity) देने का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत (Ashok Gehlot) ने बताया कि महंगाई राहत शिविरों के अवलोकन और जनता से बात करने पर बिजली बिलों में मिलने वाली स्लैबवार छूट में थोड़ा बदलाव करने का फीडबैक मिला है।

CM गहलोत ने कहा कि मई महीने में बिजली बिलों में आए फ्यूल सरचार्ज को लेकर भी जनता से फीडबैक मिला जिसके आधार पर बड़ा फैसला किया है। उन्होंने कहा कि 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग वालों का बिजली बिल शून्य होगा। उन्हें पूर्ववत कोई बिल नहीं देना होगा।

उन्होंने कहा कि 100 यूनिट प्रतिमाह से ज्यादा उपभोग करने वाले वर्ग के परिवारों को भी पहले 100 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी यानी कितना भी बिल क्यों ना आए, पहले 100 यूनिट का कोई भी विद्युत शुल्क नहीं देना होगा।

उन्होंने कहा कि खासकर मध्यम वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए 200 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को पहले 100 यूनिट बिजली फ्री के साथ 200 यूनिट तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज एवं तमाम अन्य शुल्क माफ होंगे एवं इनका भुगतान राज्य सरकार करेगी।

CM गहलोत बताया कि राज्य के लोगों को 100 यूनिट मुफ्त बिजली 1 जून से दी जाएगी। इसके अलावा 200 यूनिट तक बिजली के उपयोग के लिए निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। इस फैसले से 1.10 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा।