Dalveer Singh Goldie and Keval Dhillon

    Loading

    चंडीगढ़. पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव (Sangrur Lok by-election) के लिये मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) ने जहां पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी (Dalveer Singh Goldie) को मैदान में उतारा है, वहीं भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों (Keval Singh Dhillon) को उम्मीदवार बनाया है। संगरूर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिये 23 जून को मतदान होगा। गोल्डी एवं ढिल्लों सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

    उपचुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि सोमवार है। यह पूछे जाने पर कि वह मुकाबले को कैसे देखते हैं, गोल्डी ने कहा, “मुझे लगता है कि इलाके के समग्र विकास के लिए मैं संगरूर के लोगों की आवाज को मजबूती से उठा सकता हूं।”

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बरनाला से कांग्रेस के पूर्व विधायक ढिल्लों को मैदान में उतारा है, जो शनिवार को यहां राज्य के चार अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ पार्टी में शामिल हो गए थे।

    सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने उपचुनाव के लिये गुरमेल सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जो पार्टी की संगरूर जिला इकाई के जिला प्रभारी हैं। सिंह एवं शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने शनिवार को नामांकन पत्र दाखिल किया था। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में सजायाफ्ता बलवंत सिंह राजोआणा की बहन कुलदीप कौर को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

    संगरूर लोकसभा सीट से सांसद भगवंत मान ने पंजाब का मुख्यमंत्री बनने के बाद संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है। इस साल हुये विधानसभा चुनाव में मान ने धूरी से विधानसभा चुनाव जीता था। मान ने संगरूर लोकसभा सीट से 2014 तथा 2019 में जीत हासिल की थी। तेईस जून को होने वाले इस उपचुनाव के लिये मतों की गिनती 26 जून को होगी। (एजेंसी)