Vijay Kumar

    नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में शनिवार को आतंकवादियों (Terrorists) ने बिहार (Bihar) के एक गैर-स्थानीय विक्रेता और उत्तर प्रदेश के एक मजदूर की हत्या कर दी। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार (Vijay Kumar) ने कहा कि बांका जिले के अरबिंद कुमार साह की श्रीनगर के ईदगाह इलाके में एक पार्क के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई, जबकि सहारनपुर के सगीर अहमद पर पुलवामा में हमला किया गया। अहमद को अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।

    कश्मीर जोन पुलिस ने कहा कि दोनों इलाकों को घेर लिया गया है और तलाशी शुरू कर दी गई है। इस महीने घाटी में गैर-स्थानीय लोगों पर यह दूसरा ऐसा हमला है। यह ऐसे दिन हुआ है जब पुलिस ने 24 घंटे के भीतर तीन आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया था, जो पिछले हफ्ते श्रीनगर में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों की हत्या में शामिल थे।

    गोलगप्पे विक्रेता अरबिंद कुमार साह के परिवार के सदस्यों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। उसे आज शाम जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के ईदगाह इलाके में आतंकवादियों ने मार गिराया उसके पिता ने बताया कि, “वह तीन महीने पहले जम्मू-कश्मीर गया था।

    वहीं पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने इस हमले की निंदा की। उन्होंने कहा, “दुख की बात है कि एक सड़क विक्रेता पर आज के हमले की कड़ी निंदा करता हूं। इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं केवल रचनात्मक बातचीत शुरू करके जम्मू-कश्मीर के लोगों तक पहुंचने की तत्काल आवश्यकता को पुष्ट करती हैं।”

    गौरतलब है कि 5 अक्टूबर को बिहार के वीरेंद्र पासवान सहित कुल तीन नागरिकों की आतंकवादियों ने अलग-अलग घटनाओं में गोली मारकर हत्या  कर दी। पासवान ‘गोलगप्पे’ बेचकर अपनी रोजी रोटी कमाते थे। इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

    जम्मू-कश्मीर में नागरिकों की हत्या के बाद सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच नौ मुठभेड़ों में कम से कम 13 आतंकवादी मारे गए हैं। कश्मीर के आईजीपी ने कहा, “नागरिकों की हत्या के बाद नौ मुठभेड़ों में 13 आतंकवादी मारे गए। हमने 24 घंटे से भी कम समय में श्रीनगर शहर के 5 में से 3 आतंकियों को ढेर कर दिया है।”