VK Seth
ANI Photo

    अमृतसर. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने दुनियाभर में हड़कंप मचा दिया है। इस नए वैरिएंट के अब तक 30 देशों में 375 मामले सामने दर्ज किए जा चुके हैं। वहीं अब भारत में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। कर्नाटक राज्य में आज दो मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं इसके बाद देश के अन्य राज्य और भी सतर्क हो गए हैं और जोखिम वाले देशों समेत अन्य देशों से आने वाले यात्रियों पर नजर बनाए हुए हैं। सबकी एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है।

    वहीं, इसी बीच अमृतसर स्थित इंटरनैशनल एयरपोर्ट के निदेशक वीके सेठ ने कहा कि, “विदेशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है। 3 देशों की उड़ानें अमृतसर में उतरती हैं और यात्री आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरते हैं। पॉजिटिव पाए गए यात्रियों को तुरंत राज्य के अधिकारियों को सौंप दिया जाता है।”

    सेठ ने कहा, “यात्रियों की न्यूनतम देरी के साथ प्रक्रिया को सुचारू करने के लिए हवाई अड्डे के परिसर में लैब स्थापित किए गए हैं। जोखिम वाले देशों से आने वाले कुल 314 यात्रियों का आज परीक्षण किया गया। जिसमें से कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया।”

    बता दें कि कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान इस हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला। विश्व निकाय ने वायरस के इस स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है। इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी।