वंदना कटारिया बनीं महिला सशक्तीकरण विभाग की ब्रांड एंबेसेडर

    देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया को महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग का ब्रांड एंबेसेडर बनाने की घोषणा की ।

    टोक्यो ओलंपिक में टीम के शानदार प्रदर्शन में अहम योगदान देने वाली हरिद्वार जिले के रोशनाबाद गांव की निवासी वंदना के लिए उत्तराखंड सरकार 25 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि की पहले ही घोषणा कर चुकी है। मुख्यमंत्री धामी ने यहां 22 महिलाओं को तीलू रौतेली पुरस्कार एवं 22 अन्य को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार देने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान वंदना को ब्रांड एंबेसेडर बनाने की घोषणा की। तीलू रौतेली पुरस्कार पाने वालों की सूची में वंदना कटारिया का नाम भी शामिल है। इस पुरस्कार के विजेता को 31 हजार रुपए और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। 

    इससे पहले, प्रदेश के खेल मंत्री अरविंद पांडे वंदना के घर पहुंचे और उन्होंने उनकी मां एवं अन्य परिजन को शॉल ओढ़ाकर तथा गुलदस्ता देकर बधाई दी। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि विषम परिस्थितियों में भी अपनी पुत्री को खेलने के लिए प्रेरित करने में परिवार का भी बहुत बड़ा योगदान है। 

    उन्होंने कहा, ‘‘बेटी ने जो इतना बड़ा काम किया है, उसके पीछे उनके परिवार का भी योगदान है। उनकी मां और भाई-बहनों ने अपने हिस्से का सुख अपनी बेटी को देकर उन्हें प्रोत्साहित किया।” मंत्री ने देश—प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए प्रदेश की जनता की ओर से वंदना के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और कहा कि सबको वंदना के स्वदेश और उत्तराखंड लौटने का इंतजार है और यहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। (एजेंसी)