odisha

Loading

नई दिल्ली/भुवनेश्वर. वैसे तो इस सोशल मीडिया पर हम आए दिन नए-नए वीडियो देखते है। इनमें से कुछ वीडियो हैरतअंगेज होते है तो कुछ चिंताजनक वहीं कुछ वीडियो को देखने के बाद सिवाय माथा पीटने के कुछ हाथ नहीं आता। इसी क्रम में अब इन दिनों सोशल मीडिया पर एक बूढ़ी महिला का वीडियो वायरल है। 

ये वीडियो दरअसल ओडिशा (Odisha)) के नबरंगपुर जिले का है। जिसमें एक 70 वर्षीय महिला अपनी पेंशन लेने के लिए टूटी कुर्सी के साथ सड़क पर नंगे पैर जाती दिख रही है। बुजुर्ग महिला की पहचान जिले के झरीगन ब्लॉक के बनुआगुड़ा गांव के सूर्या हरिजन के रूप में की गई है। इस 70 वर्षीय महिला को बैंक से अपनी पेंशन लेने के लिए कई किलोमीटर तक एक टूटी कुर्सी के सहारे नंगे पांव चलते देखा गया है।

जानकारी के अनुसार, बुजुर्ग महिला सूर्या हरिजन बेहद ही गरीब हैं। उसका बड़ा बेटा दूसरे राज्य में प्रवासी मजदूर के रूप में काम कर रहा है। वह अपने छोटे बेटे के परिवार के साथ रह रही है और वह दूसरे लोगों के मवेशियों को चराकर अपना गुजारा करता है। इस गरीब परिवार के पास जोतने के लिए जमीन भी नहीं है और वह एक किराए की झोपड़ी में रहता है।

वहीं सोशल मीडिया में वायरल हो रहे विडियो में बुजुर्ग महिला बेहद गरीब नजर आ रही है। उक्त महिला पेंशन लेने के लिए SBI बैंक गई, लेकिन उसे बताया गया कि, उसका अंगूठा रिकॉर्ड से मेल नहीं खा रहा है, और उसे घर लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

इधर इस वीडियो वायरल होने के बाद SBI बैंक के मैनेजर ने कहा, उसकी उंगलियां टूट गई हैं, इसलिए उसे पैसे निकालने में परेशानी हो रही है। हम जल्द ही इस समस्या का समाधान करेंगे। जानकारी के मुताबिक महिला ने पिछले चार महीनों में अपनी पेंशन स्वीकार नहीं की है। महिला के पैर में आर्थोपेडिक चोट लगी है, जिसकी वजह से उसे ज्यादा चलने में परेशानी होती है। हालांकि वह पेंशन के लिए बैंक में उपस्थित होने का हर संभव प्रयास भी कर रही है।

गौरतलब है कि इस समय ओडिशा में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी है। इतना ही  नहीं राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में पारा 43।2 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। ऐसे में जहां धूप में निकलना ही मुश्किल भरा हो रहा है। वहीं इस तपन में इस बुजुर्ग महिला का पैदल चलना बहुत ज्यादा शर्मनाक है। वीडियो वायरल होने के बाद से कई लोग इस पर कमेंट कर रहे हैं।