ओडिशा नगर निकाय चुनाव में रचा इतिहास, पहली मुस्लिम महिला गुलमाकी दलवाजी हबीब अध्यक्ष चुनी गईं

    Loading

    भुवनेश्वर: ओडिशा की 32 वर्षीय गुलमाकी दलवाजी हबीब भद्रक नगर पालिका की अध्यक्ष चुनी गई हैं और इसी के साथ वह राज्य के किसी नगर निकाय की अध्यक्ष बनने वाली पहली मुस्लिम महिला बन गई हैं। नगर निकाय के शनिवार को घोषित किए गए परिणाम में अध्यक्ष पद पर जीत हासिल करने वाली गुलमाकी मुस्लिम समुदाय की एकमात्र शख्स हैं। वह ‘बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन’ में स्नातक हैं। निर्दलीय उम्मीदवार गुलमाकी ने बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार सस्मिता मिश्रा को 3,256 मतों से मात दी। गुलमाकी राजनीति में नई हैं, लेकिन उनके पति बीजद के नेता हैं। स्थानीय लोगों के प्रोत्साहित करने के बाद उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला किया था।

    गुलमाकी ने कहा, ‘‘ शुरुआत में..मैं डरी हुई थी…लेकिन धीरे-धीरे समुदाय के लोग मेरे समर्थन में सामने आने लगे क्योंकि उन्हें मेरी जैसी पढ़ी-लिखी महिला पर विश्वास था। ” यह पूछे जाने पर कि वह 30 सदस्यीय नगरपालिका कैसे चलाएगी, जहां बीजद ने 17 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया है, उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मैं भी एक अच्छी नेता बन सकती हूं।” उन्होंने कहा कि उनके रिश्तेदार एवं परिवार के अन्य लोग राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा जन्म भले ही एक मुस्लिम परिवार में हुआ हो, लेकिन एक अध्यक्ष के तौर पर मैं बिना किसी भेदभाव के काम करूंगी। विकास ही मेरा एकमात्र एजेंडा होगा।

    मेरे हिंदू भाई जिन्होंने चुनाव के दौरान मेरे लिए काम किया है, उन्हें मुझे चुनकर कभी पछतावा नहीं होगा। मैं सभी के लिए काम करूंगी।” राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, अब तक ओडिशा में किसी भी नगर निकाय की अध्यक्ष के रूप में कोई मुस्लिम महिला नहीं चुनी गई है। मोहम्मद अकबर 1983 से 1990 के बीच केंद्रपाड़ा नगर निकाय के अध्यक्ष थे। गौरतलब है कि ओडिशा में अपनी जीत की लय बरकरार रखते हुए सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने नगर निगम चुनाव में भारी जीत हासिल की और 108 स्थानीय शहरी निकायों में से 76 पर कब्जा जमाया है। (एजेंसी)