balasore

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार आज भारत ने ओडिशा (Odisha) के बालासोर (Balashore) के तट पर मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली (Missile Air Defence System) का एक सफल परीक्षण किया है। इस बाबत डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रणाली भारतीय सेना का बड़ा अहम् हिस्सा है। इस बड़े और अहम् परीक्षण में मिसाइल ने बहुत दूर से लक्ष्य पर सीधा प्रहार किया।

    गौरतलब है कि इससे पहले, भारत ने बीते 23 मार्च को सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos Supersonic Cruise Missile) का सफल परीक्षण किया था. यह परीक्षण तब अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में किया गया था. तब एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (Air Chief Marshal VR Chaudha) ने इस सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर सबको बधाई दी थी.

    वहीं इस महीने की शुरुआत में भी ब्रह्मोस मिसाइल के एडवांस वर्जन की लंबी दूरी की सटीक स्ट्राइक क्षमता को सफलतापूर्वक मान्य किया गया था। तब इस बेहतरीन मिसाइल को बीते 5 मार्च को अग्रिम पंक्ति के युद्धपोत से दागा गया था। बता दें कि ब्रह्मोस में प्रगति मोदी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम की सफलता को दिखाता है।