arrested
File Photo

    Loading

    भुवनेश्वर: ओडिशा के देवगढ़ जिले में एक व्यक्ति के पास से तेंदुए की खाल, हाथी दांत और पैंगोलिन के एक किलोग्राम से अधिक शल्क बरामद होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए, विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की एक टीम ने बृहस्पतिवार को तेलीबानी के पास एक इलाके में तलाशी अभियान चलाया और आरोपी को पकड़ा। 

    पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘उस शख्स को जंगली जानवरों के शरीर के अंगों के व्यापार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और कानूनी कार्रवाई के लिए उसे देवगढ़ वन अधिकारियों को सौंप दिया गया।” उन्होंने बताया कि जब्त की गई तेंदुए की खाल, हाथी के दांत और पैंगोलिन के शल्क को रासायनिक विश्लेषण के लिए देहरादून स्थित भारतीय वन्यजीव संस्थान भेजा जाएगा।

    पुलिस इस मामले की विस्तृत जांच कर रही है। गौरतलब है कि 2020 के बाद से, एसटीएफ ने तेंदुए की 25 खाल, 13 हाथी दांत, सात हिरणों की खाल, नौ पैंगोलिन और इस प्राणी के 16 किलोग्राम से अधिक शल्क जब्त किए हैं। इस सिलसिले में 55 लोगों को वन्यजीव व्यापार में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। (एजेंसी)