school

    भुवनेश्वर. ओडिशा (Odisha) में तीन महीने से भी अधिक समय के बाद सोमवार को 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल फिर से खुल गए। राज्य सरकार ने स्कूलों में सख्ती से कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों में आयोजित होने वाली कक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था।

    एक अधिकारी ने बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने से पहले कक्षाओं और अन्य स्थानों को सैनीटाइज किया गया। इसके अलावा यह सुनिश्चित किया गया कि शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक दी गई हों। स्कूल हालांकि खुल गए हैं, लेकिन विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं में आना अनिवार्य नहीं किया गया है।

    विद्यार्थी अपने अभिभावकों से अनुमति लेने के बाद ही स्कूल आ सकते हैं। सरकार ने उन विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने को कहा है, जो किसी कारणवश स्कूल नहीं आ सकते। राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गयी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए सुबह साढ़े 10 बजे से अपराह्न एक बजकर 30 मिनट तक स्कूलों में कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

    ओडिशा सरकार नौवीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को क्रमश: 16 अगस्त तथा 15 सितंबर से फिर से खोलने की योजना बना रही है। (एजेंसी)