abhishekh-banerjee
तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी

    Loading

     कोलकाता:  तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने शुक्रवार को एक नयी पदाधिकारी समिति का गठन करते हुए अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) को दोबारा पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव और वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा को उपाध्यक्ष नियुक्त किया।

    तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुब्रत बख्शी और चंद्रिमा भट्टाचार्य को भी पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। अन्य लोगों में, पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री अरूप विश्वास को कोषाध्यक्ष बनाया गया है, और कोलकाता के महापौर फरहाद हकीम को समन्वय प्रभारी बनाया गया है।

    पुराने नेताओं और युवा नेताओं के बीच बढ़ती आंतरिक कलह के बीच बनर्जी ने पिछले हफ्ते तत्कालीन राष्ट्रीय पदाधिकारी समिति और इसके तहत आने वाले विभागों को भंग कर दिया था। इसके बाद उन्होंने पार्टी के दिग्गजों से भरी इस 20 सदस्यीय कार्यसमिति का गठन किया।

    इस बीच, अभिषेक की दोबारा नियुक्ति को राजनीतिक पर्यवेक्षक इस बात की पुष्टि के रूप में देख रहे हैं कि वह पार्टी में ममता बनर्जी के उत्तराधिकारी हैं। टीएमसी सुप्रीमो बनर्जी ने पुराने लोगों को संगठन में बड़े पद देकर उन्हें शांत करने का प्रयास किया है। इस प्रकार पार्टी में कुछ युवा नेताओं की ‘एक पार्टी, एक पद’ की बढ़ती मांग शांत हो गई है। (एजेंसी)