Mamata Banerjee

Loading

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य में एडिनोवायरस के चलते अबतक छह बच्चों की मौत हुई है। उन्होंने लोगों से इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए मास्क लगाने की अपील की। बनर्जी ने यह भी कहा कि उनके परिवार का एक सदस्य भी इस वायरस से संक्रमित हो गया है। उन्होंने हालांकि इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया।

उन्होंने विधानसभा में कहा, ‘‘ अबतक तीव्र श्वसन संक्रमण (एआरआई) के कारण 19 लोगों की जान चली गयी है, उनमें से 13 को अन्य बीमारियां भी थीं और छह बच्चों की मौत एडिनोवायरस के कारण हुई है। मैं लोगों से कुछ समय के लिए मास्क लगाने की अपील करती हूं।” मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान करते हुए कहा, ‘‘घबराइए नहीं, यदि आपको बुखार लग रहा है तो आप तत्काल डॉक्टर के पास जाइए।”

बनर्जी ने यह भी दावा किया कि कोविड काल की तुलना में राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं बहुत सुधर गयी हैं। राज्य में स्वास्थ्य अवसंरचना पर प्रश्न उठाने पर विपक्ष को निशाना बनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वाममोर्चा शासन में कोई विशेष नवजात देखभाल इकाई (एसएनसीयू) नहीं थी लेकिन फिलहाल 138 अस्पतालों में 2,486 से अधिक ऐसी इकाइयां हैं। पिछले सप्ताह उन्होंने कहा था कि एडिनोवायरस की स्थिति से निपटने के लिए उनकी सरकार पर्याप्त कदम उठा रही है।