Agriculture Minister took stock of the arrangement of Dumka Training Center, gave instructions to the Regional Director

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) द्वारा चालू वित्तीय वर्ष (Financial Year) में पशुपालकों के लिए चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान  दुमका प्रशिक्षण केंद्र (Dumka Training Center) से कई प्रशिक्षणार्थियों द्वारा दूरभाष पर झारखंड सरकार के कृषि पशुपालन और सहकारिता मंत्री को प्रशिक्षण के दौरान भोजन की व्यवस्था ठीक से नहीं होने की खबर दी गई

    जिसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने त्वरित कार्रवाई की और वहां चल रहे प्रशिक्षण और शिकायत से सम्बंधित जानकारी वहां के क्षेत्रिय निदेशक, दुमका को दी, उन्होंने क्षेत्रीय निदेशक को निर्देश दिया कि वह स्वयं प्रशिक्षण केंद्र जाए और प्रशिक्षणार्थियों के साथ खुद भोजन करें और देखें कि क्या त्रुटि है और त्रुटि का अविलंब समाधान करें।

    कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के निर्देश के बाद क्षेत्रीय निदेशक प्रशिक्षण केंद्र पहुंचे और उन्होंने वहां की व्यवस्था का जायजा लिया, साथ ही उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों के साथ खाना खाकर भोजन व्यवस्था की जांच की ।

    दैनिक भत्ता और भोजन आदि की व्यवस्था दी जा रही  है

    विदित हो की वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रसार और प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत राज्य में संचालित मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले पशु और पक्षी की योजना का सुचारु संचालन और उक्त योजना से आत्मनिर्भर बनकर अपने जीविकोपार्जन  से सम्बंधित 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हजारीबाग और  रांची प्रशिक्षण केंद्र के अतिरिक्त दुमका में दिया जा रहा है। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण रूप से आवासीय है और सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण केंद्र तक आने जाने के लिए यात्रा भत्ता , 200 रुपये की दर से दैनिक भत्ता और भोजन आदि की व्यवस्था दी जा रही  है। 

    सौ फीसदी किसानों  तक पहुंचे सरकार का यह संकल्प है

    मंत्री बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना का लाभ सौ फीसदी किसानों  तक पहुंचे सरकार का यह संकल्प है। प्रशिक्षण लेकर जाने वाले प्रशिक्षणार्थियों से भी उन्होंने अपील की है कि वह बेहतर ट्रेनिंग लेकर अपने क्षेत्र जाएं और वहां अन्य लोगों को भी इसे लेकर जागरूक करें, जिससे सरकार योजना को पूरी तरह से धरातल पर उतार सकें। वहीं उन्होंने साफ तौर से कहा है कि किसी भी किसान को किसी प्रकार की शिकायत हो तो वह सीधे मुझसे संपर्क कर सकते हैं। वहीं उन्होंने उन प्रशिक्षणार्थियों को धन्यवाद भी दिया है, जिन्होंने उन तक यह जानकारी पहुंचाई,  बादल ने कहा कि ऐसे ही लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है और यदि उन्हें किसी जगह किसी प्रकार की भी शिकायत मिलती है तो वह तुरंत इस बात की जानकारी  दें।

    मंत्री बादल ने पशुपालन विभाग के निदेशक को भी निर्देश दिए हैं कि जिन भी स्थानों पर प्रशिक्षण चलाए जा रहे हैं उसका औचक निरीक्षण कराया जाए, जिससे जानकारी प्राप्त हो सके की प्रशिक्षणार्थियों को सही तरीके से ट्रेनिंग दी जा रही है ।