Himanta Biswa Sarma
असम के मुख्यमंत्री हिमन्त बिश्व शर्मा

Loading

दारंग. असम (Assam) के धेमाजी जिले (Dhemaji District) में सोमवार को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की सीमा के पास हुई कथित गोलीबारी की घटना को लेकर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने अपने पड़ोसी राज्यों को उन पर हमला न नहीं करने की अपील की है।

CM सरमा ने दारंग जिले में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, “सीमांकन अभी बाकी है। हमारे पड़ोसी राज्य हम पर हमला न करें, जमीन के लालच में कुछ लोग ऐसा करते हैं। पुलिस इसकी जांच कर उचित कार्रवाई करेगी। जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक मामले की जांच करेंगे।”

असम के शिक्षा मंत्री रानोज पेगू ने कहा, “असम-अरुणाचल सीमा पर धेमाजी में आज हुई गोलीबारी की घटना के बाद गोगामुख थाने में आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। गोगामुख पीएस में धेमाजी और लोअर सियांग जिले के डीसी और एसपी के बीच एक द्विपक्षीय बैठक भी हुई है। अरुणाचल पक्ष ने बदमाशों के खिलाफ जांच और कार्रवाई में सहयोग करने की प्रतिबद्धता दी है।”

पुलिस अधीक्षक (एसपी) रंजन भुइयां ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्थानीय लोगों ने अंतरराज्यीय सीमा पर पौधरोपण अभियान का आयोजन किया था। इसकी तैयारियों के लिए सुबह सात ग्रामीण मौके पर गए थे, लेकिन वे कथित रूप से गोलीबारी की जद में आ गए और उनमें से एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई।

भुइयां ने बताया कि तीन अन्य लोगों को भी गोलियां लगी थीं और उन्हें धेमाजी सदर अस्पताल ले जाया गया जहां और एक व्यक्ति की मौत हो गई। एसपी ने बताया कि तीन अन्य लापता हैं और पुलिस उनकी तलाश कर रही है। उन्होंने कहा, “सूचना पाकर हमारी टीम तत्काल मौके पर पहुंची। हम घटना की जांच कर रहे हैं।”

स्थानीय लोगों का आरोप है कि घटना को अरुणाचल प्रदेश के असामाजिक तत्वों ने अंजाम दिया है क्योंकि इलाके में अंतरराज्यीय सीमा को लेकर विवाद है। असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 804 किलोमीटर लंबी साझी सीमा है और दोनों पक्ष सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सीमा विवाद को सुलझाने के लिए 20 अप्रैल को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किये थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)