assembly elections 2023 karnataka-janata-dal-secular-jds-ready-for-cm-from-minority-muslim-community-hd-kumaraswamy-assembly-elections-2023

    नई दिल्ली: अगले साल कर्नाटक में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) होने वाले हैं। लेकिन, इस चुनाव के लिए अभी से राजनीतिक दलों ने लोगों रिझाने की कोशिश शुरू कर दी है। इसी दौरान जनता दल सेक्युलर के नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने बड़ा बयान दिया है। एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि अगर कर्नाटक में जेडीएस सत्ता में आती है तो पार्टी किसी मुस्लिम नेता को मुख्यमंत्री बनाएगी।

    जनता दल सेक्युलर ने भी घोषणा की है कि वह महिलाओं, दलितों और अल्पसंख्यक नेताओं में से उपमुख्यमंत्री बनाने पर विचार करेगी। यदि स्थिति की मांग हो तो पार्टी अल्पसंख्यक समुदाय के मुख्यमंत्री के खिलाफ नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा, “सिर्फ जेडीएस के पास ही इस तरह की बहस का प्रावधान है। और वह मुस्लिम नेता को लेकर बेहद खुले हुए हैं।”

    पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पंचरत्न यात्रा के तहत कोलार जिले का दौरा कर रहे हैं। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मुस्लिम सीएम को कहा, “पार्टी अध्यक्ष सीएम इब्राहिम ने कहा है कि अगर जनता दल (एस) सत्ता में लौटती है तो उनके पास भी मुख्यमंत्री बनने का मौका है। ऐसा क्यों नहीं होगा?”

    कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने कल मंगलवार को कोलार में कहा, “वसंतनरसापुरा में, एक दलित युवक मुझसे मिला और मुझे अपनी समस्याएं बताईं। इसके बाद, मैंने घोषणा की कि अगर मेरी पार्टी सत्ता में आती है तो एक दलित के लिए उपमुख्यमंत्री का पद सृजित किया जाएगा।” 

    उन्होंने आगे कहा कि जी परमेश्वर कांग्रेस में काफी संघर्ष के बाद उपमुख्यमंत्री बने और गोविंद करजोल का नाम भारतीय जनता पार्टी आलाकमान को लेकर आना पड़ा। और ये दोनों नेता दलित समुदाय से आते हैं।

    इसके साथ ही उन्होंने महिला एवं बाल कल्याण विभाग पर पर्याप्त काम नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह महिलाओं के विकास के लिए एक महिला को उपमुख्यमंत्री नियुक्त करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने भी कहा कि सत्ता में आने के बाद वह  रायथा  चैतन्य नामक कार्यक्रम को लागू कर किसानों के उत्थान और कल्याण के लिए काम करेंगे।