Azim Premji Foundation

    -ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची: अजीम प्रेमजी फाउंडेशन (Azim Premji Foundation) ने झारखंड (Jharkhand) में विश्वविद्यालय (University) स्थापित करने की इच्छा जतायी हैI इसी निमित फाउंडेशन के सीईओ अनुराग बेहार ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) से मुलाकात कर झारखंड के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प दोहराया। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि झारखंड में शिक्षा के विकास,  गुणवत्ता युक्त शिक्षा और शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने में फाउंडेशन सक्रिय भूमिका निभाएगी। मुख्यमंत्री ने फाउंडेशन (Foundation) को सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग करने का भरोसा दिया।

    फाउंडेशन द्वारा झारखंड में एक विश्वविद्यालय खोलने की मंशा जाहिर की गई। मुख्यमंत्री को बेहार ने बताया कि इस विश्वविद्यालय को स्थापित करने पर लगभग 1200 से 1400 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। विश्वविद्यालय का कैंपस लगभग 150 एकड़ जमीन में फैला होगा।  यहां विद्यार्थियों को रोजगार परक और गुणवत्ता युक्त शिक्षा दिया जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के साथ विप्रो कंपनी के अजीम प्रेमजी की ऑनलाइन बातचीत के दौरान जिन विषयों पर चर्चा हुई थी, उसी कड़ी में यहां विश्वविद्यालय खोलने की मंशा फाउंडेशन के द्वारा जताई गई है।

    प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की बेहतरी में भी करेंगे योगदान 

    फाउंडेशन के सीईओ ने मुख्यमंत्री से कहा कि प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा को बेहतर बनाने में फाउंडेशन सहयोग करेगी। सरकार के द्वारा जिन विद्यालयों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जा रहा है,  वहां की जरूरतों को पूरा करने में फाउंडेशन हर संभव मदद करेगी।

    स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करे फाउंडेशन 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर और सुदृढ़ बनाने की दिशा में फाउंडेशन सहयोग करे। ताकि यहां के लोगों को अपने ही राज्य में उच्च कोटि की चिकित्सीय सुविधा मिल सके और उन्हें इलाज के लिए बड़े शहरों और दूसरे राज्य जाने की जरूरत नहीं पड़े। फाउंडेशन के द्वारा मुख्यमंत्री को बताया गया कि अजीम प्रेमजी झारखंड में शिक्षा के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के लिए योजना बना रहे हैं।