बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Photo Credits-ANI Twitter)
बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में आज से दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (Bengal Business Summit 2022) शुरू हो गया है। सूबे की सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन खबर है कि प्रधानमंत्री इसमें शामिल नहीं होंगे। इसी बीच बंगाल बिजनेस समिट में पहुंचीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 8 स्तंभ पर  हमारी रणनीति है। साथ ही उन्होंने कहा कि बंगाल पहला राज्य है जिसने कोविड आने के बाद भौतिक रूप से व्यापार शिखर सम्मेलन आयोजित किया है।

    ज्ञात हो कि सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल ऐसा पहला राज्य है जिसने कोविड आने के बाद भौतिक रूप से व्यापार शिखर सम्मेलन आयोजित किया है। 8 स्तंभ हैं जिन पर हमारी रणनीति है, पहला विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा है, दूसरा शिक्षा है, तीसरा- वंचितों के लिए सामाजिक सुरक्षा।

    ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया-

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि चौथा कौशल विकास है,पांचवां स्तंभ पूंजी बुनियादी ढांचे का विस्तार करना है, जबकि छठा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस है, सातवां डिजिटलाइजेशन है, और आठवां हड़ताल रोकना है।

    गौर हो कि ममता बनर्जी ने पिछले सप्ताह बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट को लेकर पत्रकारों से बात की थी। उन्होंने कहा था कि बंगाल उद्योग का ‘प्रवेश द्वार’ होगा। इससे पहले साल 2019 के बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में 35 देशों के 450 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों सहित 4,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।