shatrughan-sinha-
File Photo

    Loading

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की आसनसोल लोकसभा सीट (Asansol Lok Sabha) और बालीगंज विधानसभा सीट (Ballygunge Assembly) पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू है। जानकारी के अनुसार दोनों ही जगहों पर टीएमसी आगे चल रही है। आसनसोल लोकसभा सीट से शत्रुघ्न सिन्हा ने बढ़त बनाई हुई है। जबकि बालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो आगे चल रही है। 

    गौर हो कि 12 अप्रैल को हुए उपचुनाव में आसनसोल और बालीगंज में क्रमश: 66.42 फीसदी और 41.23 फीसदी मतदान हुआ था। पश्चिम बर्धमान जिले के आसनसोल में कुल 15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र थे, जबकि दक्षिण कोलकाता के बालीगंज में 2.5 लाख लोग वोट डाल सकते थे। आसनसोल सीट बाबुल सुप्रियो के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से तृणमूल कांग्रेस में जाने के बाद सांसद पद से इस्तीफा देने के कारण खाली हुई थी। 

    वहीं, बालीगंज के विधायक एवं राज्य सरकार में मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। तृणमूल ने आसनसोल में गुजरे जमाने के अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को चुनाव मैदान में उतारा है, जहां हिंदी भाषी लोगों की आबादी काफी अधिक है, जबकि भाजपा ने आसनसोल दक्षिण से विधायक अग्निमित्र पॉल को प्रत्याशी बनाया है। 

    बालीगंज में तृणमूल ने बाबुल सुप्रियो को टिकट दिया है, जहां उनका मुकाबला भाजपा की कीया घोष और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (माकपा) की सायरा शाह हलीम से है। दोनों सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी भी किस्मत आजमा रहे हैं।