Better in the review meeting of Swachh Bharat Mission and Jal Jeevan Mission, Instruction to complete the set target by working in action plan and mission mode

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : स्वच्छ भारत मिशन अभियान (Swachh Bharat Mission Abhiyan) और जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) की समीक्षात्मक बैठक में जल जीवन मिशन अंतर्गत बनाए गए डीपीआर, स्वच्छ भारत से संबंधित जिलावार/राज्यवार स्थिति और प्राप्त राशि की उपयोगिता प्रमाण पत्र की समीक्षा की गई।

    रांची उपायुक्त (Ranchi Deputy Commissioner) ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला अंतर्गत किए जा रहे कार्यों और जिले के प्रत्येक घरों में नल से जल की आपूर्ति और अद्यतन स्थिति को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक और उचित दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य योजना और मिशन मोड में कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें।  

    उपायुक्त ने जिला में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए पूर्वी और पश्चिमी प्रमंडल रांची में चल रहे विभिन्न स्कीम की जानकारी ली। साथ ही दोनों प्रमंडलों में फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन, एमवीएस आदि स्कीम की कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए अभियंताओं को स्कीम के तहत किए जा रहे कार्यों को ससमय पूरा करने का निदेश दिया।

    पूर्ण किए जा चुकी योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली

    उन्होंने दोनों प्रमंडल के अभियंताओं से चल रही योजना और उन्हें पूर्ण करने की अवधि और पूर्ण किए जा चुकी योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली। जल जीवन मिशन के तहत जिला में कार्ययोजना, विभाग और जिलास्तर से लिए गए कार्यों  की भी समीक्षा की गई। उपायुक्त ने लिए गए कार्यों में कहीं भूमि से संबंधित मामले तो नहीं इसकी भी जानकारी दोनों प्रमंडल के अभियंताओं से ली। ज्ञात हो कि जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक चालू नल के माध्यम से सभी घरों को आवश्यकता और गुणवत्ता पूर्ण पीने योग्य पानी पहुंचाना है। इस मिशन के तहत हर घर तक पानी पहुंचाने के साथ-साथ जल संरक्षण और संचयन पर भी कार्य किया जा रहा है।