Storm
Representational Pic

    पटना. बिहार (Bihar) में बीते गुरुवार को आंधी-तूफान (Gale Storms) और बिजली (lightning) गिरने से 33 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने दी है। सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने इन हादसों में जान गंवाने वाले लोगों आर्थिक सहायता (Financial Aid) देने का ऐलान किया है। उन्होंने फसल व मकान के नुकसान का आंकलन कर परिवारों को सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

    CMO ने अपने बयान में कहा, “आंधी तूफान और बिजली गिरने से 16 जिलों में 33 लोगों की मौत हो गई। सीएम ने घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। फसल व मकान के नुकसान का आंकलन कर परिवारों को सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।”

    गौरतलब है कि 19 मई (गुरुवार) की दोपहर राज्य के कई जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हुई। जिससे पेड़ों के उखड़ने से सड़कें बाधित हो गईं और बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। बारिश और आंधी तूफान कुछ देर तक के लिए ही था, जिसमें 33 लोगों ने अपनी जान गवाई।

    आईएमडी (IMD) अपडेट के अनुसार, गुनाहा जिले में 15.2 मिमी और अररिया में 5 मिमी बारिश हुई। जबकि, समस्तीपुर में 22 मिमी और भागलपुर में 18.2 मिमी बारिश हुई। IMD ने 23 मई तक राज्य में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

    बता दें कि, IMD ने 20 मई के लिए पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में येलो अलर्ट जारी किया था।