PM Modi
PM Modi

    Loading

    गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं। अपने एक दिन के इस दौरे में पीएम गांधीनगर में आयोजित ‘सहकार से समृद्धि’ कार्यक्रम में शामिल हुए और कलोल में बने नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि, “देश के किसानों को अब यूरिया की कमी नहीं होगी। अब उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी, जो होगी हम देख लेंगे। आने वाले दिनों देश भर में 10 नए कारखानों की स्थापना करेंगे।”

    प्रधानमंत्री ने कहा, “आज हम आदर्श सहकारी ग्राम की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। गुजरात के छह गांवों को चिन्हित किया गया है जहां सहकारिता की पूरी व्यवस्था की जाएगी। मुझे आज नैनो यूरिया (तरल) संयंत्र का उद्घाटन करते हुए खुशी हुई।”

    उन्होंने कहा, “यूरिया की एक बोरी में बिजली अब एक बोतल में संकुचित हो गई है… कल्पना कीजिए कि परिवहन लागत कितनी कम हो जाएगी और छोटे किसानों को लाभ होगा। इस प्लांट की क्षमता 1.5 लाख बोतलों के निर्माण की है, लेकिन आने वाले समय में भारत में ऐसे 8 और प्लांट स्थापित किए जाएंगे।”

    पीएम ने कहा, “भारत उर्वरकों का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और उर्वरक का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। 7-8 साल पहले अधिकांश यूरिया हमारे खेतों तक नहीं पहुंच पाता था और कालाबाजारी के कारण नष्ट हो जाता था। नई तकनीकों की कमी के कारण यूरिया कारखाने बंद थे।

    पीएम ने कहा, “2014 में हमारी सरकार बनने के बाद, हमने यूरिया की 100% नीम कोटिंग की। इससे देश के किसानों को पर्याप्त यूरिया मिलना सुनिश्चित हुआ। हमने यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में 5 बंद उर्वरक कारखानों को फिर से शुरू करने का काम किया।”

    उन्होंने कहा, “यूपी और तेलंगाना की फैक्ट्रियों ने भी उत्पादन शुरू कर दिया है। शेष 3 बहुत जल्द उत्पादन शुरू करेंगे।”

    गुजरात की डेयरी क्षेत्र की सराहना करते हुए मोदी ने कहा, “डेयरी क्षेत्र के सहकारी मॉडल का उदाहरण हमारे सामने है। आज भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है, जिसमें गुजरात का बड़ा हिस्सा है। पिछले वर्षों में डेयरी क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी अधिक योगदान दे रहा है।”