Chief Minister held an emergency cabinet meeting regarding the new variant of Covid, many important decisions were taken

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : कोविड (Covid) के नए वेरिएंट (New Variant) के आते ही सूबे के मुख्यमंत्री (Chief Minister) हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने इसे अत्यधिक गंभीरता से लेते हुए आज कैबिनेट के साथ आपात बैठक (Emergency Meeting) आयोजित की । बैठक में जीवन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस संबंध में कई निर्देश जारी किये गए, जारी निर्देश के मुताबिक 

    प्रदेश में किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन पर आगामी आदेश तक पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया गया है। सरकार द्वारा किसी भी संगठन को किसी प्रकार के धरना प्रदर्शन की इजाज़त फिलहाल नहीं दी जाएगी। 

    कल से 50% क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे, 6 दिन में से 3 दिन बच्चे स्कूल में पढ़ने जाएंगे। स्कूलों और कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शूरू की जाएगी। स्कूल 100 फीसद तादाद की जगह 50% तादाद के साथ ही संचालित होंगे। स्कूल ऑनलाइन क्लास बंद नहीं करेंगे, ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी।

    बिना मास्क वालों पर चालानी कार्यवाही होगी, रोको-टोको अभियान फिर से शुरु किया जायेगा। निजी संस्थानों में वैक्सीन के दोनों डोज लगे होने पर ही प्रवेश मिलेगा। समस्त कार्यालय नई गाइडलाइन आने तक 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे। शादियों में अधिकतम दोनों पक्षो को मिलाकर कुल 200 लोग ही रहेंगे मौजूद। 

    भूख न लगना और कोविड निमोनिया होगा

    बैठक में आम जनता को आगाह करते हुए कहा गया है कि कल से लागू होगी नई व्यवस्था, नए वेरिएंट B.1.1.1.529 को OMICRON नाम दिया गया है, वायरस वापस आ गया है, इस बार अधिक ऊर्जा, रणनीति और छलावरण के साथ। इस बार हमें खांसी नहीं होगी, बुखार नहीं होगा, जोड़ों का दर्द नहीं होगा, बस कमजोरी होगी, भूख न लगना और कोविड निमोनिया होगा ।

    नेज़ल स्वैब नकारात्मक होता है

    सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी करते हुए कहा गया है कि बेशक, मृत्यु दर अधिक है, चरम पर पहुंचने में कम समय लगता है। कभी-कभी कोई लक्षण नहीं… आइए सावधान रहें…यह सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है, जिसका अर्थ है कि अवधि कम हो जाती है। बहुत से रोगियों को बिना बुखार के देखा है, लेकिन एक एक्स-रे रिपोर्ट में मध्यम छाती का निमोनिया दिखाई देता है । कोविड 19 के लिए अक्सर नेज़ल स्वैब नकारात्मक होता है ।

    वायरल निमोनिया के कारण तीव्र श्वसन संकट होता है

    वायरस सीधे फेफड़ों में फैलता है, जिससे वायरल निमोनिया के कारण तीव्र श्वसन संकट होता है । यह बताता है कि यह तीव्र और अधिक घातक क्यों हो गया है । सावधान रहें, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, फेस मास्क पहनें, बार-बार हाथ धोएं। लहरें पहले से ज्यादा घातक है इसलिए हमें बहुत सावधान रहना होगा और हर सावधानी बरतनी होगी। बैठक में यह भी कहा गया कि उपरोक्त जानकारी को अपने पास न रखें, इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें। कृपया ध्यान रखें और सुरक्षित रहें!